scriptस्वच्छता के लिए किया जागरूक, उजाला समूह दूसरी बार एक्सीलेंट अवार्ड के लिए चयनित | Awareness made for cleanliness | Patrika News

स्वच्छता के लिए किया जागरूक, उजाला समूह दूसरी बार एक्सीलेंट अवार्ड के लिए चयनित

locationरायगढ़Published: Feb 13, 2019 12:07:40 pm

Submitted by:

Shiv Singh

– १५ फरवरी को दिल्ली में दिया जाएगा पुरस्कार

स्वच्छता के लिए किया जागरूक, उजाला समूह दूसरी बार एक्सीलेंट अवार्ड के लिए चयनित

स्वच्छता के लिए किया जागरूक, उजाला समूह दूसरी बार एक्सीलेंट अवार्ड के लिए चयनित

रायगढ़. शहर के उजाला स्व सहायता समूह को दूसरी बार एक्सीलेंट अवार्ड के लिए नामित किया गया है। पिछले साल भी इसी समूह को एक्सीलेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया था। यह पुरस्कार स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ मिशन क्लीन सिटी में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए दिया जा रहा है। यह पुरस्कार १५ फरवरी को दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दिया जाएगा।
भारत सरकार द्वारा स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले स्व सहायता समूहों को प्रोत्साहित करने के लिए स्वच्छता एक्सीलेंट स्पर्धा का आयोजन किया जाता है। इस स्पर्धा में पूरे देश भर में कार्य कर रहे स्व सहायता समूह भाग लेकर उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी प्रस्तुत करते हैं। स्पर्धा के मापदंडों में खरा उतरने और बेहतर अंक हासिल करने वाले समूह को ही इस अवार्ड के लिए चुना जाता है। शहर अंतर्गत भगवानपुर क्षेत्र में कार्य कर रहा उजाला स्व सहायता समूह यह पुरस्कार के लगातार दूसरी बार चुना गया है। केंद्र सरकार ने इस अवार्ड की शुरुआत पिछले वर्ष की थी और पहला अवार्ड ही इसी समूह को मिला। इस बार भी इन्ही को
मिल रहा है।

बढ़ी पुरस्कार की राशि
विभागीय अधिकारियों की माने तो इस स्पर्धा में पिछले साल पहला पुरस्कार पाने वाले को डेढ़ लाख व प्रमाण पत्र दूसरे को एक लाख और तीसरे में ५० हजार व प्रमाण पत्र दिया गया था। इस बार राशि बढ़ा पहले पुरस्कार के लिए दो लाख, दूसरे में डेढ लाख और तीसरे में एक लाख रुपए किया गया है।

इन क्षेत्रों में की गई जागरूकता
उजाला संघ द्वारा लगातार स्वच्छता के क्षेत्र में कार्य किया जा रहा था। संघ की महिलाओं द्वारा लोगों को शौचालय निर्माण के लिए जागरूक करना, ओडी स्पाट के विलोपन, गरीब लोगों के शौचालय निर्माण के लिए श्रम दान, नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक करना, स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का आयोजन, सामुदायिक शौचालय के उपयोग, जीवीपी पाइंट के विलोपन, सूखा व गीला कचरा को अलग-अलग रखने के लिए लोगों को जागरूक करना, मिशन क्लीन सिटी के अंतर्गत डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का कार्य, स्वच्छता कार्यक्रम के लिए रैली आदि का कार्य किया जा रहा है।

उजाला समूह शुरू से ही बेहतर कार्य कर रहा है। यह समूह स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। केंद्र की टीम ने सभी खुद आकर यह जांचा परखा और उसके बाद इस समूह को अवार्ड के लिए चयनित किया है।
विक्रम किशोर राणा, एनयूएलएम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो