scriptशुभारंभ अमृत योजना से शहर को प्रदूषण से मिलेगी मुक्ति | lunch amrt yojna in raebareli by gopal nandi | Patrika News

शुभारंभ अमृत योजना से शहर को प्रदूषण से मिलेगी मुक्ति

locationरायबरेलीPublished: Oct 27, 2018 06:38:56 pm

Submitted by:

Madhav Singh

 
प्रभारी मंत्री नंद गोपाल नंदी ने किया भूमि पूजन, अमृत योजना से शहर को प्रदूषण से मिलेगी मुक्ति, 111.89 करोड़ की योजना से होगा जनपद प्रदूषण मुक्त

नंद गोपाल नंदी

शुभारंभ अमृत योजना से शहर को प्रदूषण से मिलेगी मुक्ति

रायबरेली। यूपी की योगी सरकार आम जनता को स्वच्छ भारत अभियान में प्रदूषण रहित प्रदेश बनाने में पूरी ताकत लगा रही है। केन्द्र और राज्य दोनो सरकारों ने कसम खां ली है कि अब प्रदेश में प्रदूषण नही होने देगें इसके लिये सरकार ने गांव से लेकर शहर तक अपनी सरकारी मसीनरी का पूरी तरह से उपयोग कर रही है और जनता में सेमीनार, चैपाल, समाचार पत्रों एवं टीवी चैनलों के माध्यम से जागरुक करती नजर आ रही है। इसी के तहत वीवीआईपी जिला रायबरेली में भी अमृत योजना के तहत शहर को सीवर लाइन प्रोजेक्ट शुरु किया जा चुका है।
रायबरेली शहर में सीवर लाइन को लेकर जनता की परेशानी काफी कम हो जायेगी। सरकार की महत्वाकांक्षी अमृत योजना के तहत शहर में सीवर लाइन का काम शुरु किया जा रहा है। प्रदेश के स्टाम्प न्यायालय शुल्क पंजीयन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री व जनपद के प्रभारी मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता “नन्दी” ने अहमदपुर नजूल गोराबाजार के पास अमृत कार्यक्रम योजना का शुभारंभ भी कर दिया है।
प्रभारी मंत्री ने अटल नवीनीकरण एवं शहरी रूपान्तरण मिशन अमृत वन कार्यक्रम के अन्तर्गत स्वीकृत 111.89 करोड़ की सीवरेज योजना फेज-1 के पार्ट 1 एवं पार्ट 2 का विधि विधान के साथ पूजन कर शुभारम्भ किया। इस योजना में 38 किलोमीटर के लिए सीवर लाइन प्रथम व द्वितीय फेज में 7399 नगर में किया जायेगा। कार्यदायी संस्था निर्माण एण्ड प्रथम जल निगम द्वारा कराया जायेगा। जनपद में सरकारी योजनाओं से 7 लाख से अधिक लोग लाभान्वित हो चुके है। 18 एमएलडी सीवरेज पार्ट 1 नग, एमपीएस 1 नग, पीएस 1नग, सीवर लाईन 38 आदि शामिल है।
प्रभारी मंत्री ने आम जनता को सम्बोधित करते हुये बताया कि इस सीवरेज प्लांट से पर्यावरण प्रदूषण से जहां मुक्ति मिलेगी, वहीं पानी का शुद्धीकरण भी होगा। सरकार ने जिले को हमेशा नई-नई योजनाओं का लाभ दिया है। जिसका जनपद का संर्वागीण विकास होगा जिसके लिए सरकार पूरी तरह से अपनी बात पर ढ़संकल्पित है। प्रभारीमंत्री “नन्दी“ ने जनपद में कराई जा रही कई सरकारी लाभ वाली कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी विस्तार से लोगो को बताया। उन्होंने योजना को समय से पूरा करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये।
जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण की वजह से तरह-तरह की बीमारियां उत्पन्न होती रहती है। आज हम उपभोक्तावाद की तरफ बढ रहें हैं। हमें पर्यावरण संरक्षण संतुलन की दिशा में भी सोचना है। इस परियोजना को गुणवत्ता पूर्वक बनाया जाय और समय से इसका निर्माण किया जाय। .
इस अवसर पर विधायक अदिति सिंह, मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, अपर जिलाधिकारी (वि0ध्रा0) डा. राजेश कुमार प्रजापति, अपर जिलाधिकारी प्रशासन राम अभिलाष, अधिशाषी अभियन्ता जल निगम जनार्दन सिंह, मुशीर अहमद, अध्यक्ष नगर पालिका पूर्णिमा श्रीवास्तव सहित जनपद स्तरीय अधिकारी और पार्टी के सदस्यगण उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो