scriptप्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर 53.20 फीसदी वोटिंग, चुनाव के बाद प्रत्याशियों ने किया यह दावा | Voting in Up Pratapgarh Loksabha seat | Patrika News

प्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर 53.20 फीसदी वोटिंग, चुनाव के बाद प्रत्याशियों ने किया यह दावा

locationप्रतापगढ़Published: May 12, 2019 09:59:20 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

इस संसदीय सीट पर कुल 8 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई।

Voting in pratapgarh

प्रतापगढ़ में वोटिंग

प्रतापगढ़. यूपी की हाईप्रोफाइल सीट प्रतापगढ़ में छिटपुट हिंसा के बीच शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हुआ। जिले की पांच विधानसभा सीटों को मिलाकर कुल 53.20 फीसदी वोटिंग हुई। इस सीट पर कांग्रेस, बसपा और भाजपा के साथ राजा भैया की प्रतिष्ठा दांव पर है। राजा भैया के चचेरे भाई अक्षय प्रताप सिंह खुद चुनाव मैदान में हैं। कुछ जगहों पर ईवीएम में खराबी और वोट बहिष्कार की खबरें भी आई, वहीं विश्वनाथ विधानसभा सीट पर पुलिस पर महिलाओं और युवकों को पीटने का आरोप भी लगा।
इस संसदीय सीट पर कुल 8 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई। चुनाव को लेकर प्रतापगढ़ संसदीय क्षेत्र को 23 जोन और 133 सेक्टरों में बांटा गया था और 327 बूथों को क्रिटिकल श्रेणी में रखा गया हैं। 116 बूथों पर माइक्रो ऑब्जर्वर लगाए गए थे और 196 बूथों पर वीडियो कैमरे से निगरानी हो रही थी,चिलचिलाती धूप में मतदाताओ में मतदान के प्रति गजब का उत्साह देखा गया, बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता भी वोट देने पहुंचे। वहीं भाजपा प्रत्याशी संगमलाल गुप्ता ने बूथ संख्या 293 व 294 पर चुनाव करवाने के लिए निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा है।
Voting in pratapgarh
 

पुलिस ने जबरन दिलवाया वोट, युवकों और महिलाओं को भी पीटा
विश्वनाथगंज विधानसभा के लढ़वत पोलिंग बूथ पर वोटरों ने मतदान का बहिष्कार का ऐलान किया तो प्रशासन का गुस्सा फूट पड़ा । ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस बल ने जमकर तांडव मचाया और महिलाओं और युवकों के साथ मारपीट की और जबरन लोगों से वोट दिलवाया। घटना के बाद इलाके के लोगों का गुस्सा भी फूट पड़ा ।
पांच विधानसभा सीटों पर वोटिंग का प्रतिशत:

विश्वनाथगंज विधानसभा – 49.57

पट्टी विधानसभा 54.86 %

रानीगंज विधानसभा 52.27%

प्रतापगढ़ विधानसभा – 53%

रामपुर खास विधानसभा- 52.5

Voting in pratapgarh
 

वहीं वोटिंग के बाद राजनीतिक दलों के तरफ से दावे भी शुरू हो गये। जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के राष्ट्रीय अध्यक्ष रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भइया ने प्रतापगढ़ केंद्रीय कार्यालय में पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि दोनों सीट जनसत्ता दल जीत रही है। वही कांग्रेस के स्टार प्रचारक प्रमोद तिवारी ने कहा कि मोदी का पत्ता साफ हो चुका है। प्रमोद तिवारी ने रामपुर खास विधानसभा क्षेत्र के मॉडल बूथ 159 शीतलमऊ में वोटिंग के बाद कहा कि 23 मई के बाद UPA की सरकार बनेगी। कांग्रेस के नेतृत्व में UPA 3 का गठन होगा। कांग्रेस प्रत्याशी राजकुमारी रत्ना सिंह ने कहा कि प्रतापगढ़ में जो सांसद थे वो 5 साल से बिल्कुल नहीं आये और प्रतापगढ़ का विकास पूरी तरह से पटरी से उतर गया है, अगर प्रतापगढ़ की जनता मुझे पुनःसेवा का अवसर देती है तो मैं केन्द्र सरकार की योजना पुनः ले आऊंगी और प्रतापगढ़ का विकास करूंगी। महागठबंधन प्रत्याशी अशोक त्रिपाठी ने भी अपनी जीत का दावा किया।
BY- SUNIL SOMVANSHI

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो