scriptVIDEO: ये भीड़, लोगों का समूह मात्र नहीं, बल्कि प्रदर्शन है आतंकवाद के खिलाफ आक्रोश का : पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि देने उमड़ा शहर | VIDEO: This crowd is not just a group of people, but it is a demonstra | Patrika News

VIDEO: ये भीड़, लोगों का समूह मात्र नहीं, बल्कि प्रदर्शन है आतंकवाद के खिलाफ आक्रोश का : पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि देने उमड़ा शहर

locationप्रतापगढ़Published: Feb 16, 2019 11:38:27 am

Submitted by:

Rakesh Verma

न्यायालय में एक लाख 34 हजार 900 सौ रुपए की सहायता राशि हुई एकत्रित

pratapgarh

VIDEO: ये भीड़, लोगों का समूह मात्र नहीं, बल्कि प्रदर्शन है आतंकवाद के खिलाफ आक्रोश का : पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि देने उमड़ा शहर

प्रतापगढ़. न किसी नेता का आह्वान, न किसी संगठन का बुलावा। इसके बावजूद शुक्रवार शाम को शहर के गांधी चौराहे पर समूचा शहर उमड़ पड़ा। मौका था पुलवामा में सीआरपीएफ के शहीदों को श्रद्धांजलि देने का। लोग आतंकवाद के खिलाफ नारे लगा रहे थे। गांधी चौराहा ‘हर व्यक्ति ने ठाना है, आतंकवाद मिटाना है’ और भारत माता की जय के नारों से गुंजायमान हो उठा। सभा में क्या कांग्रेस, क्या भाजपा सभी राजनीतिक दलों के पदाधिकारी और कार्यकर्ता एक साथ मौजूद थे। साथ ही न्यायिक अधिकारी, प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी सहित आम लोग उमड़े। गांधी चौराहे पर भारत माता की तस्वीर पर पुष्पचक्र अर्पित कर और मोमबत्ती जलाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई । इससे पहले स्कूली बच्चों ने शहर में रैली निकाली। लोगों का कहना था कि गांधी चौराहे पर ऐसी भीड़ आज तक किसी नेता की सभा में नहीं आई। ये भीड़ दरअसल लोगों का समूह मात्र नहीं, बल्कि आतंकवाद के खिलाफ आक्रोश की जबरदस्त अभिव्यक्ति थी। जिले में अन्य कई जगह शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई।
प्रतापगढ़. पुलवामा में आतंकी घटना में मारे गए सीआरपीएफ के जवानों को जिलेभर में श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर आतंकवाद की तीखे शब्दों में भत्र्सना करते हुए उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग लोगों ने की।
यहां न्यायालय परिसर में जिला एवं सेशन न्यायाधीश राजेन्द्र कुमार शर्मा के सान्निध्य में श्रद्धांजलि दी गई। जिला न्यायालय प्रांगण मे आयोजित प्रार्थना-सभा में उन्होंने कवि माखनलाल चतुर्वेंदी की ‘मुझे तोड़ लेना वनमाली, उस पथ पर देना तुम फेंक, मातृभूमि पर शीष चढ़ाने जिस पथ पर जाए वीर अनेक….. ’ कविता पढ़ी। अभिभाषक संघ सचिव रमेशचन्द्र शर्मां ने बताया कि इस अवसर पर सहायता राशि एकत्रित की गई। जिसमें न्यायाधीश, कर्मचारियों और अधिवक्ताओं ने मिलकर कुल एक लाख 34 हजार 900 सौ रुपए एकत्रित किए गए। यहां शनिवार शाम को जिला न्यायालय परिसर में भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी को पुष्पाजंलि अर्पित कर श्रद्धाजंलि दी जाएगी।
नगर परिषद की ओर से सायरन बजाकर दो मिनट का मौन रखकर उन शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। नगर सभापति कमलेश डोसी ने कहा िक सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया। जो कायराना हकरत है। इस कायराना हरकत की निंदा करते हुए उन सभी शहीद जवानो के लिए दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। श्रद्धांजलि अर्पित करने वालों में अशोककुमार जैन, रमेशकुमार परिहार, मुकेशकुमार मोहिल, दिलीपकुमार मांडावत आदि मौजूद थे।
यहां पुलिस अधीक्षक कार्यालय में भी श्रद्धांजलि दी गई। पुलिस अधीक्षक अनिलकुमार और कर्मचारियों ने श्रद्धांजलि दी।श्रद्धांजलि देते हुए 2 मिनट का मौन रखा गया। सभी कर्मचारियों ने शहीद हुए सैनिकों के परिवार के लिए आर्थिक सहयोग स्वरूप एक दिन का वेतन देने की घोषणा की गई।
जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि दी गई। कांग्रेस जिला प्रवक्ता मोहित भावसार ने बताया कि इस मौके पर सभी ने देश के सीआरपीएफ के जवानों पर आतंकियों द्वारा हुए कायराना हमले की दुखद घटना की पुरजोर निंदा की। इस अवसर पर एआईसीसी सदस्य सुरेंद्र चंडालिया, जिला उपाध्यक्ष केशरसिंह मीणा, जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष रवि प्रकाश ओझा, प्रदेश सेवा दल सचिव दिग्विजयसिंह राणावत, प्रदेश सेवादल सचिव द्वारका प्रसाद देवड़ा, महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष लता शर्मा आदि मौजूद थे।
नरेंद्र मोदी विचार मंच के जिला कार्यालय महात्मा गांधी मार्ग पर श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष गजेंद्र चंडालिया ने इस कृत्य को कायरता पूर्ण बताया। इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष गोपाल, नगर अध्यक्ष राधेश्याम बोराणा, ग्रामीण अध्यक्ष मदनलाल आंजना, मनोज सांखला, गजेंद्र पालीवाल, राजेंद्र बाहेती, गजेंद्र खत्री, विजय ट्रेलर, शुभम राठौड़, राकेश चंडालिया, गोपाल मंडलोई, राकेश कुमावत, मनोहर खोईवाल उपस्थित रहे।
दलोट. दलोट उप तहसील के पटवारियों व काश्तकारों ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकवादी हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी निनोर हल्का पटवारी मदनसिंह मोहिल के नेतृत्व में भचुंडला, बोरदिया, निनोर, बड़ी साखथली, आम्बिरामा, सेवना आदि हल्के के पटवारियों ने मौन रख कर श्रद्धांजलि दी।
सालमगढ़. सालमगढ़ थाने में स्टाफ ने 2 मिनट का मौन धारण कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके साथ ही स्टाफ ने एक दिन का वेतन आर्थिक सहायता के रूप में देने की घोषणा की। शाम को गांव में कंैडल मार्च निकाला गया।
मोखमपुरा. सैलारपुरा कलां में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में भी मौन रखा गया। जिसमें विद्यालय के बच्चे व ग्राम पंचायत कुणी सरपंच तोरीराम मीणा की मौजूदगी में व गणपतलाल कुमावत, सचिव कुशालसिंह सिसोदिया व पंचायत सहायक कर्मी भी मौजूद थे।
धमोतर. यहां गांव में श्रद्धांजलि का आयोजन किया गया। जिसमें कैंडल मार्च जलाकर निकाला गया।जो गांव में होते हुए हनुमान मंदिर पहुंचा। जहां शोक सभा तथा शहीद जवानों के लिए श्रद्धांजलि दी गई।
करजू. निकटवर्ती जलोदा जागीर में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गयाा। साथ ही चारभुजा नाथ मंदिर से कैंडल मार्च निकाला गया। निर्मल कसाना ने बताया कि शहीदों की शहादत बेकार नहीं जाने देंगे।
छोटीसादड़ी. नगर में सहकारी कार्यालयों, चिकित्सालयों, विद्यालयों के साथ साथ नगर की सामाजिक व राजनीतिक दलों के सदस्यों व छात्र संगठनों ने श्रद्धांजलि दी। जवानों की शहादत को नमन किया। नगर के जयचंद मोहिल सामुदायिक चिकित्सालय में चिकित्सको स्टाफ सहित मरीजों ने चिकित्सालय परिसर में दीप प्रज्ज्वलित कर 2 मिनट का मौन रख कर श्रद्धांजलि दी। उपकारागृह में भी मौन रखा गया। गांधी चौराहे पर एनएसयूआई व कांग्रेस सदस्यों द्वारा पूर्व प्रधान मनोहरलाल आंजना के नेतृत्व में श्रद्धांजलि दी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो