scriptकिसानों के लिए अच्छी खबर! इस तारीख से समर्थन मूल्य पर बेच सकेंगे सरसों और चने, मूल्यों में हुए ये बड़े बदलाव | Good news for farmers Mustard and gram will be sold at MSP from first april 2024 | Patrika News
प्रतापगढ़

किसानों के लिए अच्छी खबर! इस तारीख से समर्थन मूल्य पर बेच सकेंगे सरसों और चने, मूल्यों में हुए ये बड़े बदलाव

Good News For Farmers : प्रतापगढ़ जिले में समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की खरीद एक अप्रैल से शुरू की जाएगी। इसके लिए 22 मार्च से पोर्टल शुरू होगा।

प्रतापगढ़Mar 19, 2024 / 03:20 pm

Supriya Rani

good_news_for_farmers.jpg

Pratapgarh News : जिले में समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की खरीद एक अप्रेल से शुरू की जाएगी। इसके लिए 22 मार्च से पोर्टल शुरू किया जाएगा। खरीद के लिए सहकारी समितियों की ओर से तैयारियां की जा रही है। इसके लिए जिले में कुल आठ केन्द्रों पर खरीद की जाएगी। इसके लिए राजफेड की ओर से सहकारी संस्थाओं के माध्यम से खरीद की जाएगी। जिसके लिए सहकारी संस्थाओं को इसके लिए नोडल बनाया गया है।

 

सहकारी समितियां के रजिस्ट्रार जयदेवसिंह देवल ने बताया कि जिले में आठ क्रय केंद्र निर्धारित किए गए है। किसान 22 मार्च से ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। पंजीयन के बाद किसानों के मोबाइल पर मैसेज आएगा। जिस आधार पर केन्द्र पर अपनी उपज लेकर पहुंचना होगा। सहकारी विभाग की ओर से एक अप्रेल से सरसों और चने का एमएसपी पर क्रय शुरू होगा।

 

 

 

Minimum Support Price (MSP) : जिले में इस वर्ष चना और सरसों की समर्थन मूल्य के लिए खरीद के लिए कुल आठ केन्द्र बनाए गए है। इसमें चार क्रय-विक्रय सहकारी समिति द्वारा तथा चार लेम्पस के केंद्रो पर खरीद की जाएगी। इसके तहत प्रतापगढ़ केवीएसएस, अरनोद, छोटीसादड़ी, धरियावद में खरीद की जाएगी। इसी के साथ मानपुरा जागीर ग्राम सेवा सहकारी समिति, कुलथाना लेम्पस, अचलपुर, हाड़ीजी का पीपल्या लेम्पस पर खरीद की जाएगी। यहां सभी केन्द्रों पर तैयारियों के निर्देश दिए गए है।

 

 

 

इस वर्ष सरसों का समर्थन मूल्य गत वर्ष 5450 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 5650 रुपए किया गया है। इसी प्रकार चने का 5335 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 5440 रुपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य तय किया गया है।

Home / Pratapgarh / किसानों के लिए अच्छी खबर! इस तारीख से समर्थन मूल्य पर बेच सकेंगे सरसों और चने, मूल्यों में हुए ये बड़े बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो