scriptपौधे लगाने का बहाने कर लिया चरनोट पर कब्जा | encroachment on government land in name of plantaion | Patrika News

पौधे लगाने का बहाने कर लिया चरनोट पर कब्जा

locationप्रतापगढ़Published: Jul 22, 2019 12:27:08 pm

Submitted by:

Ram Sharma

(pratapgarh news) खेड़ी आर्य नगर में चरनोट भूमि पर किए कब्जे(enchroachment)

pratapgarh

पौधे लगाने का बहाने कर लिया चरनोट पर कब्जा


छोटीसादड़ी . बसेडा ग्राम पंचायत में खेड़ी आर्य नगर में आने वाली चरनोट जमीन जिस पर सरकार द्वारा पंच फल योजना के तहत मनरेगा मजदूरों द्वारा काम करके फलदार पौधे लगाने के लिए गड्ढेे तैयार किए गए थे। जिस पर रातों-रात कुछ लोगों के द्वारा खाई लगाकर कब्जा कर लिया गया। उसके बाद बाकी जमीन पर भी दूसरी रात को कई लोगों ने कब्जा कर लिया। जिसकी जानकारी गांव के सोहनलाल आंजना ने सचिव को दी। लेकिन 2 दिन तक सचिव ने उस पर कोई कार्रवाई नहीं की। जिसको लेकर पूरे घटनाक्रम की जानकारी छोटीसादड़ी पंचायत समिति विकास अधिकारी को दी गई और चरनोट भूमि पर लोगो द्वारा अनाधिकृत रूप से किए गए कब्जे को अविलंब हटाने तथा सचिव के द्वारा इस पर कोई कार्रवाई नहीं करने को लेकर उसकी मिलीभगत होने का भी आरोप लगाया है। सचिव ने बताया कि सरपंच व हमनें उपखण्ड अधिकारी को चरनोट भूमि पर किए जा रहे अतिक्रमण के बारे में लिखित में अवगत करा दिया। बताया कि पूरे तहसील क्षेत्र में चरनोट भूमि पर जहां पर भी कब्जे हैं उन सब को एक अभियान चलाकर प्रशासन हटवाने का काम करें। जिससे मवेशियों के चरने की जगह बच सके। इसके साथ ही लोगों को भी राहत मिल सके।
सोयाबीन फसल खराब होने की आशंका
छोटीसादड़ी.उपखंड क्षेत्र में इंद्रदेव को प्रसन्न करने एवं अच्छी वर्षा करने के लिए क्षेत्र के रविवार को उज्जैयनी मनाई गई। इसके तहत खेतों पर भोजन बनाया। ग्रामीणों ने अपने अपने खेतों पर भोजन बनाकर इन्द्रदेव का भोग लगाया। वहीं खेड़ा-पूजन आदि भी किए गए। अच्छी वर्षा तथा खेतों में फसल को बचाने के लिए ग्रामीणों ने खेतों में जाकर देवता पूजन करते हुए खेतों पर भोजन बनाया। गांव के लोकेश जणवा ने बताया कि महिलाओं ने गीत भजनों के साथ राजा इंद्र को प्रसन्न करने के जतन किए। बरसात के लिए यज्ञ किया। वहीं मेवाड़ मालवा व कांठल क्षेत्र के प्रसिद्ध श्री भंवरमाता मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं ने अच्छी बारिश की कामना को लेकर हवन किया गया।
उपखंड अधिकारी को लिखा है
क्षेत्र में अतिक्रमण की शिकायत मिली है। हमनें अतिक्रमण को हटाने को लेकर ग्राम पंचायत की ओर से उपखण्ड अधिकारी को लिखित में अवगत करा दिया है।
सुरेश मेघवाल, सचिव ग्राम पंचायत बसेड़ा तहसील छोटीसादड़ी

ट्रेंडिंग वीडियो