प्रतापगढ़ के तीनों राजकीय महाविद्यालयों के चुनाव परिणाम घोषित, 6 सीटों पर एबीवीपी, 6 पर एनएसयूआई ने लहराया परचम

Rakesh kumar Verma

Publish: Sep, 11 2018 07:49:09 PM (IST)

-प्रतापगढ़ और छोटीसादड़ी कॉलेज में एबीवीपी के अध्यक्ष, धरियावद में एनएसयूआई का अध्यक्ष बना

प्रतापगढ़. सुबह से अपने प्रत्याशियों की जीत को लेकर उत्साह, कॉलेजों के बाहर रह-रहकर अपने दल और प्रत्याशी के समर्थन में गूंजते नारे, परिणाम का बेसब्री से इंतजार और परिणाम आने के बाद कहीं खुशी तो कहीं गम। जिले के तीनो राजकीय महाविद्यालयों में मंगलवार को छात्रसंघ चुनाव परिणाम की मतगणना और परिणाम घोषित होने के दौरान यही नजारा देखने को मिला। जिले के तीनों कॉलेजों में 12 सीटों पर 6 पर एबीवीपी तो 6 पर कांग्रेस ने कब्जा जमाया। इनमें प्रतापगढ़ और छोटीसादड़ी कॉलेज में एबीवीपी के अध्यक्ष और धरियावद में एनएसयूआई का अध्यक्ष बना।
प्रतापगढ़ कॉलेज में एनएसयूआई का सूपड़ा साफ
प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय स्थित पीजी कॉलेज में सभी चारों सीटों पर एबीवीपी के प्रत्याशी विजयी रहे। यहां एनएसयूआई और अन्य दलों का सूपड़ा साफ हो गया। प्रतापगढ़ पीजी कॉलेज में छात्रसंघ चुनाव 2018 -19 के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त सचिव पदों के लिए 55.052 प्रतिशत वोट डले थे। जिनकी मतगणना मंगलवार को हुई। जिसमें अध्यक्ष पद के लिए जमना लाल मीणा को 1109 मत, धनराज मीणा को 174 मत एवं रामलाल निनामा को 717 मत प्राप्त हुए। इस प्रकार जमना लाल मीणा को 392 मतों के अन्तर से निर्वाचित घोषित किया गया। उपाध्यक्ष पद के लिए प्रतीक शर्मा को 1251 मत एवं यशोदा कुमारी मीणा को 76 3 मत प्राप्त हुए। इस प्रकार प्रतिक शर्मा को 48 8 मतों के अन्तर से निर्वाचित घोषित किया गया। महासचिव पद के लिए मनीष गुर्जर को 96 7 मत, मनोज कुमार मीणा को 729 मत एवं विद्या गायरी को 314 मत प्राप्त हुए। इस प्रकार मनीष गुर्जर को 238 मतों के अन्तर से निर्वाचित घोषित किया गया। संयुक्त सचिव पद पर राधा लबाना को 98 6 मत, कन्हैया लाल मीणा को 243 मत, कमलेश तेली को 128 मत एवं प्रेमा कुमारी को 6 30 मत प्राप्त हुए। इस प्रकार राधा लबाना को 356 मतों के अन्तर से निर्वाचित घोषित किया गया।
कम रही समर्थकों की भीड़
पीजी कॉलेज में सुबह 11 बजे मतगणना का कार्य शुरू हुआ। दोपहर ढाई बजे बजे मतगणना पूरी होकर परिणाम घोषित किए गए। इस दौरान जहां सुबह समर्थकों की भीड़ काफी कम रही वहीं परिणाम घोषित होने के समय भी कम संख्या में ही समर्थक पहुंचे।
परिणाम घोषित होते ही दिलाई शपथ
छात्रसंघ परिणाम घोषित होते ही महाविद्यालय के कार्यवाहक प्राचार्य एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. पप्पू राम कोली ने प्रत्याशियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलवाई।
पुलिस सुरक्षा में रहे प्रत्याशी
चुनाव परिणाम घोषित होते ही सभी विजयी प्रत्याशियों को पुलिस ने अपनी सुरक्षा में ले लिया। पुलिस सुरक्षा के बीच ही उन्हें कॉलेज के बाहर लाया गया। वहीं समर्थकों के जश्न और उनके घरों तक पुलिस सुरक्षा में ही ले जाया गया। हालांकि समर्थकों ने जुलूस निकालने का प्रयास किया लेकिन प्रशासन ने जुलूस नहीं निकालने दिया। ऐसे में समर्थक कुछ दूर नारेबाजी करते हुए विजयी प्रत्याशियों को कंधे पर बिठाकर ले गए। सभी विजयी प्रत्याशियों ने गांधी चौराहा स्थित रामवाटिका में हनुमान मंदिर के दर्शन भी किए।
सीसी कैमरे की निगरानी
महाविद्यालय में मतगणना के दौरान किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने और कानून व्यवस्था की दृष्टि से कॉलेज के बाहर तीन सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए।
पुलिस जाप्ता रहा मुस्तैद
मतगणना शुरू होने से पहले से बड़ी संख्या में पुलिस जाप्ता कॉलेज के अंदर और बाहर तैनात रहा। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रतनलाल भार्गव, पुलिस उपाधीक्षक शैतान सिंह और शहर कोतवाल बाबूलाल मुनारिया मय जाप्ते मौजूद रहे। वहीं प्रतापगढ़ उपखंड अधिकारी वारसिंह सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने भी स्थिति पर पूरी निगाह रखी।
कॉलेज में विकास को देंगे नए आयाम
छात्रसंघ चुनाव जीतने के बाद राजस्थान पत्रिका से खास बातचीत में नव निर्वाचित छात्रसंघ अध्यक्ष जमनालाल मीणा ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद छात्र हितों में लगतार कार्य करती आ रही है। यहीं कारण है पिछले 6 वर्षो से लगातार परिषद के प्रत्याशी जीतते आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि कॉलेज में विकास उनकी पहली प्राथमिकता रहेगी और वे अपने अन्य छात्रसंघ के साथियों और कॉलेज छात्रों तथा महाविद्यालय प्रशासन के साथ मिलकर इसके लिए निरंतर कार्य करेंगे।

आंकड़ों में जीत का अंतर
पद प्रत्याशी इतने मिले मत अंतर
अध्यक्ष जमनालाल मीणा 1109 392
उपाध्यक्ष प्रतीक शर्मा 1251 488
महासचिव मनीष गुर्जर 967 238
संयुक्त सचिव राधा लबाना 986 356
.............................
वर्ष 2017 और 2018 में मतों का अंतर
पद 2017 2018
अध्यक्ष 727 1109
उपाध्यक्ष 881 1251
महासचिव 1088 967
संयुक्त सचिव 955 986
..............................................
छोटीसादड़ी में 2 पदों पर एबीवीपी और 2 पदों पर एनएसयूआई
छोटीसादड़ी में अध्यक्ष और महासचिव पद पर एबीवीपी के प्रत्याशी विजयी रहे। वहीं उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव पद पर एनएसयूआई ने कब्जा जमाया। राजकीय महाविद्यालय में चुनाव परिणाम घोषित ही कॉलेज के बाहर जीत के जश्न में नारेबाजी होने लगी। सबसे बड़ी बात यह रही कि इस कॉलेज में 2 पदों पर एबीवीपी व दो एनएसयूआई के प्रत्याशियों ने जीता है। वहां पर समर्थकों के साथ चुनाव जीती छात्राओं ने जमकर जश्न मनाया। गुलाल उड़ाई, नारेबाजी की और नृत्य किया। कॉलेज के बाहर जीत के जश्न के दौरान जीते प्रत्याशी और हारे प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच विवाद हो गया। पुलिस और उनके समर्थकों ने अलग-अलग किया। मतगणना सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुई। महाविद्यालय के मुख्य निवार्चन अधिकारी डॉ कैलाश चंद्र नायमा ने परिणामों की घोषणा करते हुए बताया कि कुल 98 .6 2 प्रतिशत मतदान हुआ था। अध्यक्ष पद पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कैलाश गुर्जर, उपाध्यक्ष पद पर एनएसयूआई की छात्रा पूजा पाटीदार निर्वाचित हुई। महासचिव पद पर एबीवीपी की पूजा पाटीदार एवं संयुक्त सचिव पद पर एनएसयूआई के अनिल मेघवाल विजयी रहे। अध्यक्ष पद पर विजेता कैलाश गुर्जर ने 232 कुल मत प्राप्त किए। उपाध्यक्ष पद की विजेता प्रत्याशी को कुल 239 मत प्राप्त हुए। महासचिव पद की विजेता प्रत्याशी को कुल 224 मत प्राप्त हुए तथा संयुक्त सचिव पद की विजेता प्रत्याशी ने कुल 226 मत प्राप्त करके विजेता रही। परिणामों की घोषणा के तुरन्त बाद विजेता छात्र-छात्राओं को मुख्य निवार्चन अधिकारी ने शपथ दिलवाई। राजकीय महाविद्यालय में दूसरी बार हुए छात्रसंघ चुनावों में एबीवीपी के कैलाश गुर्जर ने एनएसयूआई के भरत राज मीणा को 28 मतों से हराया। अध्यक्ष पद के लिए कुल 436 वेद्य मत डाले गए थे। जिनमें से एबीवीपी के कैलाश गुर्जर को 232 मत प्राप्त हुए। एनएसयूआई के भरत राज मीणा को 204 मत मिले वही 6 5 वोट निरस्त हो गए। उपाध्यक्ष पद पर एनएसयूआई के पूजा पाटीदार को 239 मत मिले। जिसने एबीवीपी के केशुराम मीणा को 36 मतों से मात दी। 59 मत निरस्त हुए। महासचिव पद पर एबीवीपी की छात्रा पूजा पाटीदार ने जीत दर्ज करते हुए एनएसयूआई के दशरथ शर्मा को 6 मतों से शिकस्त दी वही संयुक्त सचिव पद पर एनएसयूआई के अनिल मेघवाल ने जीत दर्ज करते हुए एबीवीपी की छात्रा भावना चौहान को 8 मतों से पराजित किया।
धरियावद में एबीवीपी साफ
धरियावद कॉलेज में सभी चारों सीटों पर एनएसयूआई के प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की। वहीं एबीवीपी किसी भी सीट नहीं जीत पाई।
प्रतापगढ़ के तीनों कॉलेजों के चुनाव परिणाम
.......................................................
आंकड़ों में छात्रसंघ चुनाव परिणाम पर एक नजर
प्रतापगढ़ राजकीय महाविद्यालय
अध्यक्ष-एबीवीपी
उपाध्यक्ष-एबीवीपी
महासचिव-एबीवीपी
संयुक्त सचिव-एबीवीपी
....................................
छोटीसादड़ी राजकीय महाविद्यालय
अध्यक्ष-एबीवीपी
उपाध्यक्ष-एनएसयूआई
महासचिव-एबीवीपी
संयुक्त सचिव-एनएसयूआई
..............................................
धरियावद राजकीय महाविद्यालय
अध्यक्ष-एनएसयूआई
उपाध्यक्ष-एनएसयूआई
महासचिव-एनएसयूआई
संयुक्त सचिव-एनएसयूआई
................................
तीनों महाविद्यालयों की कुल सीट-12
एबीवीपी-6
एनएसयूआई-6

 

More Videos

Web Title "Election results of all three state colleges of Pratapgarh"

Rajasthan Patrika Live TV