जिले भर में निकाली बाबा रामदेव की शोभायात्रा

By: Rakesh kumar Verma

Published On:
Sep, 11 2018 07:59 PM IST

  • -शहर में जटिया समाज की ओर से निकाली गई शोभायात्रा

प्रतापगढ़. शहर सहित जिले भर में मंगलवार को ***** बीज पर बाबा रामदेव की शोभायात्रा निकाली गई। शहर में जटिया समाज की ओर से मंगलवार को ***** बीज पर बाबा रामदेव की शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा सुबह 11 बजे वाटर वक्स रोड स्थित जटिया गली से शुरू हुई। जटिया समाज के प्रवक्ता हरीश जटिया ने बताया कि शोभायात्रा में सबसे आगे बैंड बाजे भक्ति गीतों की स्वर लहरियां बिखेरते चल रहे थे। उनके पीछे खुली बग्गी में बाबा रामदेव की प्रतिमा विराजित थी उसके पीछे समाज के लोग सफेद परिधानों से सजे चल रहे थे। शोभायात्रा वाटर वक्स रोड, गांधी चौराहा, पिपली चौक, माणक चौक पहुंची यहां पर गादी माता की शोभायात्रा व जटिया समाज की शोभायात्रा का समागम हुआ। दोनों समाजों की ओर से गाधी माता व बाबा रामदेव की पूजा अर्चना की गई। उसके बाद शोभायात्रा सदर बाजार, लोहार गली, गोपालगंज होते हुए पूर्ण जटिया गली पहुंची। जहां महाआरती की गई।


म्हारी काया कंचन करजो एबाबा रामदेव
छोटीसादड़ी.भादवी बीज के पावन पर्व पर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी बाबा रामदेव के अवतरण दिवस रेगर समाज द्वारा मंगलवार को भव्य शोभायात्रा निशाणों के साथ धूमधाम से निकाली गई। नगर के रेगर मौहल्ला स्थित बाबा रामदेव मंदिर से दोपहर 12 बजे से शोभायात्रा प्रारंभ हुए। जो नगर के जूना बाजार, हिन्दू धर्मशाला, पाटीदार चौक, प्रताप चोक, गांधी चौराहा से होते हुए गोविंदेश्वर महादेव मंदिर पहुंची। जहां महाआरती कर सभी को प्रसाद वितरित किया गया। पुन:गोविंदेश्वर महादेव से शोभायात्रा प्रारंभ हुए जो नगर के अन्नपूर्णा बाजार, सदर बाजार, हलवाई गली, सेठ जी की हवेली, धोलापानी दरवाजा, गोमाना दरवाजा होते हुए शोभायात्रा बाबा रामदेव मंदिर पहुंची।शोभायात्रा में सबसे आगे आतिशबाजी करते युवा, बैंड बाजो पर बजती धार्मिक धुने, घोडे पर सवार युवक धार्मिक ध्वजा लिए चल रहा था। बाद में ट्रैक्टर में बाबा रामदेव की झांकी विराजमान थी। निकाली गई शोभायात्रा में समाज के वरिष्ठजनए महिलाएंए युवा व बच्चे उत्साह से नाचते गाते बाबा रामदेव के भजन कीर्तन गाते चल रहे थे। शोभायात्रा का नगर में जगह जगह विभिन्न सामाजिक संगठनों ने पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया। वही नीमच दरवाजा बाहर स्थित बाबा रामदेव मंदिर अन्नपूर्णा मंदिर के पास स्थित बाबा रामदेव मंदिर से भी शोभा यात्रा निकाली गई।

चुपना.गांव में स्थित रामदेव मंदिर के झूले धूमधाम के साथ निकाले गए। जिसमें सुबह मंदिर में हवन के बाद ट्रैक्टर की ट्रॉली में झांकी सजाकर उसमें रामदेव भगवान को विराजित कर बैंड बाजे के साथ गांव की गलियों में घूमते हुए झूले रामदेव मंदिर में पहुंचे जहां पर आरती के बाद महाप्रसादी का वितरण कर झूले का समापन हुआ।

मोवाई.मोवाई गांव में भादवी बीज पर बाबा रामदेव की बैंड बाजो के साथ शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में सभी ग्रामवासियों ने भाग लिया। 12 बजे महाआरती कर प्रसाद वितरण की गई।

मोखमपुरा.निकटवर्ती ग्राम अवलेश्वर बसाड सेमली व आस पास गावों से भादवी बीज पर मंगलवार को रामदेव बाबा की झांकिया के साथ श्रदालु नत्र्य करते रामदेव बाबा के जयकरों उके साथ अवलेश्वर गांव में होते हुए सेमली फंटा तक रामदेव बाबा मंदिर पर पहुचें। गांव में पुष्पवर्षा व गुलाल से जगह-जगह स्वागत किया गया।

अरनोद.नगर में बाबा रामदेवक का जन्मदिन धूमधाम से मनाया गया। नगर में भव्य शोभायात्रा निकाली गई, नागदेडा रोड स्थित रामरसोडे से शोभायात्रा प्रारंभ हुई जो बस स्टैण्ड, दर्जी चौक, तेली चौक, सदर बाजार होते हुए नागदेडा चौराहे पर स्थित राम रसोडे पर प्रसाद वितरण के साथ समापन हुआ।

वनपुरा.गांव में प्रति वर्षानुसार इस वर्ष भी बाबा रामदेव मंदिर पर रामदेवरा पैदल यात्रियों के लिए राम रसोड़ा का आयोजन किया गया था जो मंगलवार सुबह हवन पूजन कर राम रसोड़े का समापन किया गया। वही शाम को रामदेव की जीवंत झांकी सजाई गई। जिसे बैंड बाजों के साथ नगर भ्रमण करवाया गया जुलूस नगर भ्रमण कर पुन: रामदेव मंदिर परिसर पर पहुंचा। जहां महा आरती के साथ महाप्रसादी का वितरण किया गया।

भादवी बीज पर गूडली रामदेव मन्दिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
बंबोरी.छोटीसादड़ी उपखंड मुख्यालय के बंबोरी ग्राम पंचायत के गूडली गांव में प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी भादवी बीज के अवसर पर भव्य रामदेवजी का मेला लगता है इस अवसर पर बम्बोरी, बिनोता, भगवानपूरा, गजपूरा दर्जनों राम रेवाड़ी ढोल के साथ नाचते गाते घोडियों पर श्रद्धालु बाबा रामदेव मंदिर पहुंचे।

दलोट.क्षेत्र मेंं मंगलवार को बाबा रामदेव का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। निनोर बोरदिया चकुंडा भचुण्डला मे बाबा रामदेव के मंदिरों पर धार्मिक आयोजन हुए। श्रद्धालुओं की ओर से बाबा के दरबार में पहुंचकर मत्था टेककर बाबा रामदेव की पूजा अर्चना की गई साथ ही बाबा की कस्बे में झांकी निकाली गई । निनोर मे रामरसोड़ा के समापन के साथ शोभायात्रा निकाली गई।

Published On:
Sep, 11 2018 07:59 PM IST

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।