कभी इस खास स्कूटर से घूमा करते थे अटल बिहारी वाजपेयी, जानें आज कहां है?

Sajan Chauhan

Publish: Aug, 17 2018 03:25:57 PM (IST)

एक शानदार लेखक, कवि और राजनेता होने के साथ-साथ अटल बिहारी वाजपेयी को स्कूटर चलाने का भी खास शौक था।

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ऐसे व्यक्ति थे, जिनके राजनीति करने के तरीके की तारीफ पूरी दुनिया करती है। अटल जी का व्यक्तित्व ऐसा था कि उनके विरोधी भी उनसे सीधे तौर पर विरोध नहीं कर पाते थे। जी हां ये बात तो सभी जानते हैं कि अटल जी एक शानदार लेखक, कवि और राजनेता थे, लेकिन क्या आपको पता है कि अटल जी को स्कूटर चलाना भी पसंद था। आइए जानते हैं अटल जी के इस शौक के बारे में।

ये भी पढ़ें- Hyundai Grand i10 पर मिल रहा है साल का सबसे बड़ा डिस्काउंट, जल्दी करें निकल सकता है मौका

अटल जी 1964 मॉडल के नीले रंग वाले वेस्पा स्कूटर को चलाते थे। ये स्कूटर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सहयोगी और बीजेपी नेता नरेंद्र स्वरूप मित्तल का था, जिसे अटल जी उत्तराखंड के देहरादून में आने पर चलाया करते थे। इस पर बैठकर ही अटल जी शहर में कार्यकर्ताओं से मिलने जाया करते थे और इसी स्कूटर से ही अटल जी जवाहरलाल नेहरू की बहन विजय लक्ष्मी पंडित के राजपुर रोड स्थित घर पर मिलने गए थे।

ये भी पढ़ें- जब रास्ते में खराब हुई कार तो अटल जी ने किया था ऐसा काम, दंग रह गए थे आसपास के लोग

इस स्कूटर को आज तक नरेंद्र स्वरूप के बेटे पुनीत मित्तल ने संभालकर रखा हुआ है। नरेंद्र स्वरूप मित्तल अटल बिहारी वाजपेयी को अपना प्रेरणा स्त्रोत मानते थे। नरेंद्र स्वरूप मित्तल की 84 वर्ष की उम्र में 2015 में मृत्यु हो गई थी।

ये भी पढ़ें- नए अवतार में आ रही है Honda Civic, लॉन्चिंग से पहले जानें फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस स्कूटर में 150 सीसी का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 8 बीएचपी की पावर और 7.4 एनएम का टार्क जनरेट करता है। इस स्कूटर के इंजन 4 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया था।

More Videos

Web Title "Atal Bihari Vajpayee used to roam at the Vespa scooter in Dehradun"