दिल्ली यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान शुरू, डेढ़ लाख वोटर करेंगे 23 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला

By: Mohit sharma

Published On:
Sep, 12 2018 09:43 AM IST

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ (डूसू) चुनाव के लिए सुबह 8.30 बजे से सभी कॉलेजों में मतदान शुरू हो गया है।

नई दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ (डूसू) चुनाव के लिए सुबह 8.30 बजे से सभी कॉलेजों में मतदान शुरू हो गया है। मॉरनिंग कॉलेजों में मतदान दोपहर एक बजे तक, जबकि इवनिंग कॉलेजों में वोटिंग 3 बजे से शुरू होकर शाम 7.30 बजे तक चलेगी। चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से निपटाने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। वहीं दूसरी और चुनावी बाजी मारने के लिए छात्र संगठन मतदाताओं को बूथ तक पहुंचाने की कवायद में जुटे हैं।

कठुआ: अवैध अनाथ आश्रम पर छापेमारी कर छुड़ाए 20 बच्चे, पादरी पर यौन उत्पीड़न का आरोप

760 ईवीएम का इस्तेमाल

इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी का छात्र संघ चुनाव कई मायनों में दिलचस्प है। इसका एक कारण यह है भी है कि चुनावों में पहली बार डेढ़ लाख से अधिक छात्र मतदाता हिस्सा ले रहे हैं। वहीं, चुनाव संपन्न कराने के लिए 760 ईवीएम का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके साथ ही चुनाव में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व सहसचिव पद के लिए 5 प्रत्याशी और सचिव पद के लिए 23 उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं। इनमें सबसे अधिक आठ उम्मीदवार सचिव पद के लिए हैं। जबकि अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व सहसचिव पद के लिए 5 उम्मीदवार मैदान में हैं।

कश्मीर: पत्थरबाजों पर पुलिस कार्रवाई को लेकर सोशल मीडिया का बाजार गर्म, लोगों ने दी शाबाशी

ऐसे रखी जा रही नजर

छात्र संघ चुनावों को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। चुनावी प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए प्रशासन की ओर से कंट्रोल रूप की स्थापना की गई है। इसके लिए चुनाव से एक दिन पूर्व मंगलवार को चुनाव आयोग और वरिष्ठ अधिकारियों की पुलिस के साथ बैठक हुई। बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से 12 कंट्रोल रूम बनाए गए हैं।

आखिर केरल में क्यों है धारा-377 पर फैसले को लेकर इतनी खुशी? रिपोर्ट से हुआ खुलासा

इस बार के चुनाव में एक खास बात यह भी है कि यूनिवर्सिटी प्रशासन ने यह सुनिश्चित किया है कि प्रत्येक छात्र अपने मत का प्रयोग कर सके। इसके लिए जिन छात्रों के पास कॉलेज का आई कार्ड भी नहीं है वह भी मतदान में हिस्सा ले सकेंगे। इसके लिए बस इन छात्रों को प्रवेश के दौरान मिली रशीद दिखानी होगी।

Published On:
Sep, 12 2018 09:43 AM IST

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।