राज्यसभा में अरुण जेटली की जगह थावरचंद गहलोत होंगे सदन के नेता

By: Prashant Kumar Jha

Published On:
Jun, 11 2019 11:04 PM IST

    • मोदी सरकार में सामाजिक न्याय मंत्री हैं थावर चंद गहलोत
    • पिछले कुछ समय से अरुण जेटली चल रहे हैं बीमार
    • जेटली ने नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर सरकार में शामिल नहीं करने की अपील की थी

नई दिल्ली। राज्यसभा में अरुण जेटली की जगह इस बार सदन के नेता केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत होंगे। मोदी सरकार में दूसरी बार सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालने वाले थावर चंद गहलोत मध्य प्रदेश से आते हैं। गहलोत भाजपा के दलित चेहरों में एक वरिष्ठ नेता हैं। बता दें कि अरुण जेटली ने इस बार खुद ही मोदी कैबिनेट में मंत्री बनने से मना कर दिया है। अरुण जेटली ने नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मंत्री नहीं बनाने की मांग की थी। अरुण जेटली पिछले कुछ समय से अस्वस्थ चल रहे हैं। वह राजनीतिक रूप से सक्रिय नहीं है।

ये भी पढ़ें: नृपेंद्र मिश्रा फिर अगले पांच साल रहेंगे PM के मुख्य सचिव, पीके मिश्रा भी अतिरिक्त प्रधान सचिव नियुक्त

आरक्षण बिल पेश करने में अहम भूमिका निभाए थे गहलोत

बता दें कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में सामाजिक एवं सहकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने दिव्यांग लोगों के लिए कई कार्य किए हैं। लोकसभा और राज्य सभा में सवर्ण आरक्षण बिल पास कराने के दौरान थावरचंद गहलोत ने अहम भूमिका निभाई थी। बिल को थावर चंद गहलोत ने सदन में पेश किया था। विपक्षी दलों के साथ थावरचंद गहलोत ने समन्वय स्थापित किया था।

ये भी पढ़ें: गुजरात में 'वायु' संकट के चलते भारी बारिश, दो की मौत, अधिकारियों की छुट्टियां रद्द

कांग्रेस के पास लोकसभा में नहीं है बहुमत

गौरतलब है कि कांग्रेस को दूसरी बार लोकसभा में विपक्ष के नेता बनाने के लिए वह आंकड़ा नहीं मिला है। लोकसभा में विपक्ष का नेता बनाने के लिए किसी पार्टी को कम से कम 54 सीट लानी होती है। पिछले बार मल्लिकार्जुन खड़गे को सदन में नेता प्रतिपक्ष बनाया गया था। इस बार मनीष तिवारी के नाम चर्चा है। हालांकि अभी तक इसपर तस्वीर साफ नहीं हुई है।

Published On:
Jun, 11 2019 11:04 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।