scriptIAS शैलेंद्र कुमार बने जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त, शालीन काबरा की ली जगह | Shailendra Kumar will be the next Chief Election Commissioner of Jammu and Kashmir, the venue of Shaleen Kabra | Patrika News

IAS शैलेंद्र कुमार बने जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त, शालीन काबरा की ली जगह

locationनई दिल्लीPublished: Dec 09, 2018 06:24:22 pm

Submitted by:

Anil Kumar

शैलेंद्र कुमार जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त किए गए हैं।

IAS शैलेंद्र कुमार बने जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त, शालीन काबरा की ली जगह

जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे शैलेंद्र कुमार,शालीन काबरा की लेंगे जगह

श्रीनगर। शैलेंद्र कुमार जम्मू-कश्मीर के अगले नए मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे। कुमार पंचायत चुनाव खत्म होने के अगले दिन बुधवार, 12 दिसंबर को अपना कार्यभार संभालेंगे। बता दें कि मौजूदा मुख्य चुनाव आयुक्त शालीन काबरा का कार्यकाल मंगलवार को समाप्त हो रहा है। काबरा के स्थान पर कुमार को नए मुख्य चुनाव आयुक्त के तौर पर नियुक्त किया गया है। चुनाव आयोग की ओर से नोटिस जारी किया गया है कि राज्य सरकार के परामर्श के बाद ही 1950 के Pople Act की धारा 13ए की उपधारा (1) जम्मू-कश्मीर की धारा 7 ए के तहत शैलेंद्र कुमार को मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त किया जाता है।

मीड-डे मील योजना को गंभीरता से नहीं लेने पर SC ने पांच राज्यों पर लगाया जुर्माना

1995 बैच के IAS अधिकारी हैं कुमार

बता दें कि इस संबंध में चुनाव आयोग ने सात दिसंबर को एक नोटिफिकेशन जारी किया था और बताया था कि शैलेंद्र कुमार को जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त किया जाता है। कुमार 1995 बैच के आईएस अधिकारी हैं। इससे पहले कई पदों पर काम कर चुके हैं। शनिवार को सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी एक आदेश में यह भी बताया गया है कि कुमार चुनाव विभाग में सरकार के मुख्य सचिव के तौर पर भी काम करेंगे। तो वहीं एक आदेश में कहा गया है कि शालीन काबरा को सरकार के उद्योग और वाणिज्य विभाग का प्रमुख सचिव नियुक्त किया गया है। काबरा को सरकार के आवास और शहरी विकास विभाग के प्रमुख सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया दिया गया है। काबरा 1992 बैच के आइएएस अधिकारी हैं। बताया गया है कि काबरा आवास और शहरी विकास विभाग के अंतर्गत स्मार्ट शहरों एवं जम्मू और श्रीनगर में प्रस्तावित नए मेट्रोपॉलिटन क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण के कार्य देखेंगे। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में सात वर्ष बाद पंचायत चुनाव हो रहे हैं। इस बार नौ चरणों में पंचायत चुनाव कराए जा रहे हैं। 11 दिसंबर को नौवां और आखिरी चरण का मतदान होगा। पहले चरण का मतदान 17 नवंबर को हुआ था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो