script

राज्यसभा चुनाव: ओडिशा की 3 सीटों के लिए BJD और BJP के प्रत्याशी का ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Jun 22, 2019 07:13:01 am

Submitted by:

Chandra Prakash

Rajya Sabha Elections के लिए प्रत्याशियों का ऐलान
Odisha में BJD ने एक सीट पर किया BJP के समर्थन का ऐलान
नवीन पटनायक ने PM मोदी और शाह से की बात

Naveen Patnaik with modi

राज्यसभा चुनाव: ओडिशा की 3 सीटों के लिए BJD और BJP के प्रत्याशी का ऐलान

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई राज्यसभा की सीटों के प्रत्याशियों के नाम सामने आने लगे हैं। शुक्रवार को बीजू जनता दल ( BJD ) और भारतीय जनता पार्टी ( BJP ) ने ओडिशा के लिए प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। rajya sabha elections की दो सीटों पर बीजेडी अपने प्रत्याशी उतारेगी, तो एक सीट पर बीजेपी को समर्थन देगी।
3 में से दो सीटों पर लड़ेगी BJD

मु्ख्यमंत्री और पार्टी अध्यक्ष नवीन पटनायक ( Naveen Patnaik ) ने बताया कि उनकी पार्टी की ओर से अमर पटनायक और प्रवक्ता सस्मित पात्रा उम्मीदवार हैं। पटनायक ने ओडिशा से बीजेपी उम्मीदवार और रिटायर्ड आईएएस अश्विनी वैष्णव को समर्थन देने का भी ऐलान किया।
राज्यसभा की 6 सीटों पर 5 जुलाई को उपचुनाव: गुजरात, बिहार और ओडिशा की खाली हुई सीटें

https://twitter.com/ANI/status/1142079724287492096?ref_src=twsrc%5Etfw

पटनायक ने मोदी से की बात

बीजेडी प्रमुख ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मेरी बातचीत हुई। हम ( बीजद ) अश्विनी वैष्णव की उम्मीदवारी को समर्थन प्रदान करेंगे। बता दें कि वैष्णव पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान उनके निजी सचिव थे।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर न्यू इंडिया का उड़ाया मजाक? शाह और राजनाथ समेत पूरी BJP हुई हमलावर

वाजपेयी के पूर्व पीए को BJP ने बनाया प्रत्याशी

वहीं ओडिशा बीजेपी ने ट्वीट के जरिए कहा कि पार्टी ने फैसला लिया है कि अश्विनी वैष्णव राज्यसभा के आगामी उपचुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार होंगे।

https://twitter.com/BJP4India/status/1142050896227864576?ref_src=twsrc%5Etfw

कैसे खाली हुई सीट

ओडिशा में अच्युत सामंता, प्रताप केशरी देव और सौम्या रंजन पटनायक के हाल ही में हुए लोकसभा व विधानसभा चुनावों में निर्वाचित होने के बाद राज्यसभा की तीन सीटें खाली हुई हैं। सामंता और पटनायक का राज्यसभा का कार्यकाल अप्रैल 2024 में पूरा होने वाला था जबकि देव का कार्यकाल जुलाई 2022 में खत्म होता।

कब है राज्यसभा उपचुनाव

राज्यसभा उपचुनाव पांच जुलाई को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होना है। मतों की गिनती उसी दिन शाम पांच बजे होगी। निर्वाचन आयोग के अनुसार, नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 18 जून से शुरू होगी और 25 जून तक चलेगी। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 28 जून होगी। निर्वाचन प्रक्रिया नौ जुलाई तक पूरी हो जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो