वंशवाद से ही चल रहा है भारत : राहुल गांधी

prashant jha

Publish: Sep, 13 2017 06:10:00 (IST)

Political

भारत इस तरह से चल रहा है, इसलिए मेरा मतलब है... मुझ पर मत जाएं... पूरा देश ऐसे चल रहा है।

कैलिफोर्निया/ नई दिल्ली: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि देश वंशवाद से ही चल रहा है। अमरीकी दौरे पर गए राहुल ने बर्कले यूनिवर्सिटी में छात्रों से ये बात कही। भारतीय समयानुसार मंगलवार सुबह बार्कली यूनिवर्सिटी में छात्रों को संबोधित किया। विदेशी धरती पर भारत की तारीफ करते हुए राहुल मोदी सरकार पर निशाना लगाने से नहीं चूके। राहुल ने भाजपा की सोशल मीडिया विंग पर भी निशाना साधा। कहा, बीजेपी की एक मशीनरी है, जहां 1000 लोग कम्प्यूटर्स पर बैठे हैं और आपको मेरे बारे में बताएंगे।  

राहुल ने वंशवास परिवार गिनाए

वंशवाद के सवाल पर कांग्रेस उपाध्यक्ष ने एसपी प्रमुख अखिलेश यादव, डीएमके नेता स्टालिन से लेकर अभिनेता अभिषेक बच्चन तक के नाम गिनाए। कहा, अंबानी अपना बिजनेस कर रहे हैं और इन्फोसिस में भी यही हाल हैं, तो भारत में यह (वंशवाद) चल  रहा है। राहुल ने कहा असल में भारत में अधिकांश राजनैतिक पार्टियों में यह समस्या है, इसलिए हम पर अंगुली मत उठाइए।  अखिलेश यादव , स्टालिन भी डायनेस्ट (सत्त्ताधारी दल से ताल्लुक) हैं। प्रेम कुमार धूमल के बेटे डायनेस्ट हैं। यहां तक कि अभिषेक बच्चन भी डायनेस्ट हैं। भारत इस तरह से चल रहा है, इसलिए मेरा मतलब है... मुझ पर मत जाएं... पूरा देश ऐसे चल रहा है।

सांप्रदायिक ताकतें मजबूत 
उन्होंने कहा कि देश में सांप्रदायिक और धु्रवीकरण वाली ताकतें मजबूत हो रही हैं। राहुल ने कहा कि नोटबंदी और जल्दबाजी में जीएसटी लाने से देश की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ता है। अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव होने का खतरा मंडरा रहा है। राहुल ने कहा कि पत्रकारों की हत्या की जा रही है, दलितों को पीटा जा रहा है। मुस्लिमों और अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया जा रहा है। राहुल ने कहा कि अहिंसा का विचार खतरे में है। यही विचार है, जो मानवता को आगे ले जा सकता है। नफरत, गुस्सा और हिंसा हमें बर्बाद कर सकता है। नफरत की राजनीति खतरनाक है।

दंभ में चूर थी कांग्रेस
राहुल गांधी ने माना कि साल 2012 के आसपास कांग्रेस दंभ में चूर थी, इसलिए काफी नुकसान उठाना पड़ा। उन्होने कहा, इसके बाद पार्टी को पुनर्निर्माण की जरूरत है। कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने गलतियां की थीं। हमने जनता के साथ बातचीत करनी बंद कर दी थी।

नोटबंदी को आड़े हाथ लिया
मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले की निंदा करते हुए राहुल ने कहा कि नोटबंदी लागू करने के लिए मुख्य आर्थिक सलाहकार या संसद तक की राय जरूरी नहीं समझी गई।

छात्रों के सवाल-जवाब
राहुल ने कहा कि उन्होंने हिंसा की वजह से ही अपनी दादी और बाद में पिता को खोया है। ऐसे में अगर वह हिंसा के प्रभाव को नहीं समझेंगे तो कोई और क्या समझेगा?


मोदी पर हमला तो तारीफ भी
कश्मीर घाटी में आतंकवाद के लिए राहुल ने मोदी को जिम्मेदार ठहराया। राहुल ने कहा कि पीडीपी राजनीति में युवाओं को लाने के मामले में आगे रही है, लेकिन जिस दिन से पीएम मोदी ने पीडीपी से गठबंधन किया, उन्होंने पार्टी को तबाह कर दिया। उन्होंने पीएम की तारीफ करते हुए कहा कि वे मुझसे अच्छे वक्ता हैं।

Web Title "Rahul gandhi says India is going through dynasty"

Rajasthan Patrika Live TV