scriptमोदी की ताजपोशी कलः शाम सात बजे राष्ट्रपति दिलाएंगे पद की शपथ, 6500 मेहमानों से सजेगा समारोह | pm narendra modi will take oath of prime minister again in the presence of president ramnath kovind | Patrika News

मोदी की ताजपोशी कलः शाम सात बजे राष्ट्रपति दिलाएंगे पद की शपथ, 6500 मेहमानों से सजेगा समारोह

locationनई दिल्लीPublished: May 29, 2019 02:26:14 pm

गुरुवार शाम 7 बजे नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण
नरेंद्र मोदी के अलावा कई मंत्री भी लेंगे शपथ
आज से आना शुरू होंगे मेहमान

modi

मोदी की ताजपोशी कलः शाम सात बजे राष्ट्रपति दिलाएंगे पद की शपथ, 6500 मेहमानों से सजेगा समारोह

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में भाजपा को ऐतिहासिक जीत दर्ज कराने वाले फायर ब्रांड नेता नरेंद्र मोदी एक बार फिर प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। गुरुवार को एक बार फिर वो लम्हा आएगा जब मोदी देश की बागडोर संभालेंगे। खास बात यह है कि 2014 के मुकाबले इस बार और भी भव्य समारोह के जरिये मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। महामहीम रामनाथ कोविंद नरेंद्र मोदी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में ना सिर्फ देश बल्कि पूरी दुनिया साक्षी बनेगी। आठ से 10 देशों के प्रमुख या प्रतिनिधि पीएम मोदी की ताजपोशी में हिस्सा लेने आ रहे हैं। हालांकि इसमें पड़ोसी और आतंक का दोस्त बन चुके मुल्क पाकिस्तान को न्योता नहीं दिया गया है।

ताजपोशी की तैयारी पूरी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ताजपोशी की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। गुरुवार को पीएम मोदी शाम 7 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। पीएम मोदी के अलावा कई अन्य मंत्री भी इस दौरान शपथ लेंगे। इनमें बड़े विभागों जैसे गृह मंत्रालय, वित्त मंत्रलाय, खेल मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, रक्षा मंत्रालयों के मंत्री भी शपथ ले सकते हैं।
https://twitter.com/rashtrapatibhvn/status/1132616887580237824?ref_src=twsrc%5Etfw
शपथ ग्रहण में आएंगे 6500 मेहमान

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में इस बार मेहमानों की संख्या भी ज्यादा होगी। आठ से 10 विदेशी मेहमानों के साथ कई राज्यों के मुख्यमंत्री खास तौर पर दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल, प.बंगाल सीएल ममता बनर्जी, ओडिशा सीएम नवीन पटनायक समेत कई दिग्गज नेता हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत सरकार ने BIMSTEC के सभी सदस्यों को पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में समारोह में आमंत्रित किया है।

सुबह जाएंगे अटल समाधि
प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने से पहले गुरुवार सुबह नरेंद्र मोदी अटल समाधि जाएंगे। यहां वे भारतीय जनता पार्टी के आधार स्तंभ माने जाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की समाधिक पर पुष्प अर्पित कर आशीर्वाद लेंगे।
आज मुख्यालय पहुंचे अमित शाह
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह आज पार्टी मुख्याल पहुंचे हैं। बताया जा रहा है कि वे मंत्रिमंडल को लेकर चर्चा कर सकते हैं। यहां अमित शाह से मिलने जेडीयू नेता और बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी पहुंचे। नमो के दोबारा मंत्रिमंडल में नामों को फाइनल भी किया जा सकता है। खास तौर पर वो नाम जो कल मोदी के साथ शपथ लेने वाले हैं। इनमें खुद अमित शाह भी शामिल होंगे।
किसको मिलेगा कौनसा मंत्रालय?
पीएम मोदी के साथ किस सांसद को कौनसा मंत्रालय मिलेगा, हर किसी की नजर इस सवाल पर टिकी है। हालांकि इससे पर्दा तो गुरुवार को ही हटेगा, लेकिन इन नामों को लेकर मंगलवार को मोदी और शाह के बीच पांच घंटे बैठक चली। माना जा रहा है कि मंगलवार को ही इन नामों पर मुहर लग गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो