scriptपीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक जारी, 2024 तक अर्थव्यवस्था को 350 लाख करोड़ करने का लक्ष्य | PM Modi in NITI AAYOG Meeting goal make India 5 trillion doller economy by 2024 | Patrika News

पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक जारी, 2024 तक अर्थव्यवस्था को 350 लाख करोड़ करने का लक्ष्य

locationनई दिल्लीPublished: Jun 15, 2019 05:24:06 pm

पीएम मोदी की अध्यक्ष में नीति आयोग की बैठक आज
तीन प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों ने बैठक से किया किनारा
पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कांग्रेस शासित प्रदेशों के सीएम से की चर्चा

pm modi
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक शुरू हो गई है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में गवर्निंग काउंसिल की यह पहली बैठक है। बैठक में पीएम मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था को 2024 तक 350 लाख करोड़ करने का लक्ष्य रखा। पीएम मोदी ने माना ये लक्ष्य थोड़ा मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं। उन्होंने रोजगार बढ़ाने के लिए निर्यात को महत्वपूर्ण जरिया बताया। इसके लिए पीएम मोदी ने राज्यों को भी ध्यान देने की बात कही।
इसके अलावा कृषि क्षेत्र को लेकर भी बैठक में अहम चर्चा हुई। केंद्र सरकार ने बैठक में मत्स्य पालन, पशुपालन, बागवानी, फल और सब्जियों को ध्यान में रखेत हुए किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने की बात कही है।
ये भी पढ़ेंः चंद्रबाबू नायडू की सुरक्षा में की गई कटौती, एयरपोर्ट पर आम लोगों की तरह ली तलाशी

https://twitter.com/ANI/status/1139848326168358912?ref_src=twsrc%5Etfw
खास बात यह है कि राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाली इस बैठक से तीन राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने दूरी बनाए रखी। इनमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी , पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव शामिल हैं। इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों से अहम मुलाकात कर अलग-अलग योजनाओं पर गहन चर्चा की।
पहले ममता ने मोड़ा मुंह
नीति आयोग की बैठक में ना शामिल होने का पहला फैसला पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लिया। उन्होंने पीएम मोदी को एक पत्र लिखा था। इस पत्र में उन्होंने बैठक में शामिल ना होने के अपने फैसले से अवगत कराया।
ममता बनर्जी ने लिखा कि नीति आयोग के पास ना तो कोई वित्तीय अधिकार है और ना ही राज्य की योजनाओं को समर्थन देने की शक्ति है। ऐसे में मुझे नहीं लगता कि बैठक में आना मेरे या पश्चिम बंगाल के लिए किसी तरह से फायदेमंद होगा। इससे ज्यादा शक्ति तो योजना आयोग के पास है। इसलिए मैंने बैठक में शामिल ना होने का फैसला किया है।
https://twitter.com/ANI/status/1139760800824877056?ref_src=twsrc%5Etfw
इसके बाद केसीआर ने भी कहीं ना
बैठक से ठीक पहले तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने भी बैठक में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया। हालांकि केसीआर ने इस बैठक में शामिल ना होने का कोई कारण स्पष्ट नहीं बताया।
केसीआर प्रदेश की सिंचाई परियोजनाओं के उद्घाटन में व्यस्त हैं। आपको बता दें कि मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भी केसीआर शामिल नहीं हुए थे।

amrinder
कैप्टन अमरिंदर ने भी फेरी नजर
बैठक में शामिल होने के लिए वित्‍तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल को नीति आयोग ने अनुमति नहीं दी। कैप्टन के बैठक में शामिल न होने का कारण उनका बीमार होना बताया गया है, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह पूरा एक हफ्ता हिमाचल प्रदेश में अपने फार्म पर छुट्टियां बिताकर गुरुवार को पंजाब लौटे थे। शुक्रवार शाम को उनके दिल्ली जाने की संभावना थी, लेकिन उन्‍होंने बैठक में नहीं जाने का फैसला किया।
https://twitter.com/ANI/status/1139762329887883265?ref_src=twsrc%5Etfw
कांग्रेस घेरने के मूड में
जहां तीन राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने नीति आयोग से किनारा कर लिया है, वहीं कांग्रेस इस बैठक में सरकार को घेरने के मूड में नजर आ रही है। यही वजह है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की।
इस बैठक में मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ, राजस्थान सीएम अशोक गहलोत, कर्नाटक सीएम जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री नारायणसामी शामिल हुए।

congress meeting
बैठक में इन मुद्दों पर हुई चर्चा
1. नदियों को पुनर्जीवित करने के प्रयासों के संबंध में
2. कृषि क्षेत्र में केंद्र की ओर से नए प्रयास करने की आवश्यकता के संबंध में
3. Forest Act में संशोधन करने की आवश्यकता, जिससे आदिवासियों को रोका जा सके और उनके जीवन में तब्दीली लाई जा सके
4. नक्सल प्रभावित क्षेत्रों/आदिवासी क्षेत्रों में ऐसी नीति बनाने की जरूरत, जिससे वहां प्राकृतिक संसाधनों के दोहन के बजाय निवेश आकर्षित किए जाने के प्रयास हों।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो