scriptराज्य की राजनीति में पाटिल नाम का दबदबा, 10 जिलों में पाटिल पॉलिटिक्स | Patil politics in 10 districts | Patrika News
राजनीति

राज्य की राजनीति में पाटिल नाम का दबदबा, 10 जिलों में पाटिल पॉलिटिक्स

राज्य की राजनीति में पाटिल नाम का दबदबासंयुक्ता पाटिल अकेली पाटिल हैं जो लोकसभा चुनाव के मैदान में हैंराज्य विधानसभा के लिए पाटिल नाम के कुल 19 विधायक चुने गए हैंहुब्बल्ली. उत्तर कर्नाटक में पाटिल का मतलब राजनीति इस हद तक है कि यह उपनाम राजनीति में एक घरेलू नाम बन गया है। बीदर से […]

हुबलीApr 27, 2024 / 10:20 pm

Zakir Pattankudi

Dominance of Patil name in state politics

Patil politics in 10 districts

राज्य की राजनीति में पाटिल नाम का दबदबा
संयुक्ता पाटिल अकेली पाटिल हैं जो लोकसभा चुनाव के मैदान में हैं
राज्य विधानसभा के लिए पाटिल नाम के कुल 19 विधायक चुने गए हैं
हुब्बल्ली.
उत्तर कर्नाटक में पाटिल का मतलब राजनीति इस हद तक है कि यह उपनाम राजनीति में एक घरेलू नाम बन गया है। बीदर से लेकर गदग-हावेरी तक पाटिल के नाम के बिना राजनीति की कल्पना करना नामुमकिन है।
बागलकोट क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार संयुक्ता पाटिल लोकसभा चुनाव क्षेत्र में एकमात्र ऐसी उम्मीदवार हैं जिनका नाम पाटिल के नाम पर है परन्तु जब नेतृत्व की बात आती है तो पाटिल अभी भी कांग्रेस, भाजपा और अन्य पार्टियों पर हावी हैं।
पाटिलों की कहानी
कलबुर्गी मंत्री डॉ. शरण प्रकाश पाटिल, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार बी.आर. पाटिल, विधायक एम.वाई. पाटिल, अल्लमप्रभु पाटिल, बीदर में सिद्दु पाटिल, यादगिरी में विधायक चन्नारेड्डी पाटिल, रायचूर में विधायक डॉ. शिवराज पाटिल, पूर्व मंत्री अमरेगौड़ा बय्यापुर पाटिल, विधान परिषद सदस्य शरणुगौड़ा बय्यापुर पाटिल, कोप्पल जिले में कुष्टगी विधायक दोड्डनगौड़ा पाटिल ने राजनीति में मजबूत पकड़ बना ली है।
राजनीति पर अच्छी पकड़
विजयपुर जिले को ध्यान में रखते हुए, मंत्री एम.बी. पाटिल, शिवानंद पाटिल, विधायक यशवंतरायगौड़ा पाटिल, बसनगौड़ा पाटिल यत्नाल, बागलकोट जिला बीलगी के विधायक जी.टी. पाटिल, बेलगावी में विधायक अभय पाटिल, बाबासाहेब पाटिल की अपने-अपने जिलों की राजनीति पर अच्छी पकड़ है।
पाटिल राजनीति के लिए जाने जाते हैं
गदग जिले में कानून मंत्री एच.के. पाटिल, रोण विधायक जी.एस. पाटिल, नरगुंद विधायक सी.सी. पाटिल, पूर्व विधायक डी.आर. पाटिल, धारवाड़ जिले के कुंदगोल विधायक एम.आर. पाटिल की राजनीति जोरों पर है। हावेरी जिले में बी.सी. पाटिल, पाटिल राजनीति के लिए जाने जाते हैं।
19 पाटिल विधायक
अब अकार में 19 पाटिल हैं, विधान परिषद सदस्यों, पूर्व विधायकों और पार्टी नेताओं के पाटिल नामों पर गौर करें तो लोकसभा चुनाव में पाटिल राजनीति अहम भूमिका निभा रही है।

पाटिल विधायकों का आंकड़ा

पार्टी     —   विधायक पाटिल
कांग्रेस   —   11
भाजपा   —   07
जद-एस  —   01
कुल      —   19

Home / Political / राज्य की राजनीति में पाटिल नाम का दबदबा, 10 जिलों में पाटिल पॉलिटिक्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो