scriptकांग्रेस मुक्त नहीं बल्कि बीजेपी मुक्त हो जाएगा भारत: पी. चिदंबरम | P Chidambaram says no Congress Mukt It Would Be BJP Mukt Bharat | Patrika News

कांग्रेस मुक्त नहीं बल्कि बीजेपी मुक्त हो जाएगा भारत: पी. चिदंबरम

Published: Jul 28, 2018 06:48:56 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

चिदंबरम ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं को बीजेपी के दुष्प्रचार से घबराना नहीं चाहिए। कांग्रेस मजबूत हो रही है और बीजेपी के प्रचार का प्रभावी जबाव दे सकती है। आने वाले समय में ये देश निश्चित ही ‘बीजेपी मुक्त भारत’ होगा।

P Chidambaram

कांग्रेस मुक्त नहीं बल्कि बीजेपी मुक्त हो जाएगा भारत: पी. चिदंबरम

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम ने बीजेपी के कांग्रेस मुक्त भारत’नारे पर करारा हमला किया है। चिदंबरम ने कहा भारतीय जनता पार्टी का ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ एक सपना बनकर रह जाएगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस लोगों के दिलोदिमाग में बसती जा रही है जो भविष्य में एक मजबूत पार्टी बनकर उभरेगी।

बीजेपी मुक्त होगा भारत: चिदंबरम

चिदंबरम ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं को बीजेपी के दुष्प्रचार से घबराना नहीं चाहिए। कांग्रेस मजबूत हो रही है और बीजेपी के प्रचार का प्रभावी जबाव दे सकती है। आने वाले समय में ये देश निश्चित ही ‘बीजेपी मुक्त भारत’ होगा। उन्होंने कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के प्रधानमंत्रित्व काल के दौरान मतदाता बूथ पर आते थे और पार्टी के लिए मतदान करते थे। उस समय कांग्रेस को कोई चुनौती देने वाली राजनीतिक पार्टियां नहीं थी। बाद में कई क्षेत्रीय दलों सहित कई राष्ट्रीय राजनीतिक दल आए जो अब आज मुख्य निभा रहे हैं। आज मात्र दो ही राष्ट्रीय दल हैं- कांग्रेस और बीजेपी। कई बार हम मजबूत होते हैं तो कई बार कमजोर होते हैं। ये सब बदलेगा।

यह भी पढ़ें

मराठा आरक्षण सुलझ जाएगा, पंकजा मुंडे को बनाएं एक घंटे के लिए मुख्यमंत्री: शिवसेना

‘हार ये मतलब नहीं कि हम हैं नहीं’

पिछले विधानसभा चुनाव के परिणामों का जिक्र करते हुए चिदंबरम ने कहा कि गुजरात में हमारी हार का मतलब यह नहीं है कि हम गुजरात में नहीं हैं। हम गुजरात में मौजूद हैं, लेकिन हम विधानसभा चुनाव में चूक गए। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस बीजेपी से ज्यादा मजबूत स्थिति में है। हाल ही में हुए चुनावों में कांग्रेस को 38 प्रतिशत मत मिले जबकि बीजेपी को 36 प्रतिशत मत मिले थे। कांग्रेस को बीजेपी से दो प्रतिशत मत ज्यादा मिले थे लेकिन पार्टी की 24 सीटें कम रह गईं। पूर्व केन्द्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि कांग्रेस की उपस्थिति कर्नाटक के सभी जिलों में एक समान है लेकिन यह देखना महत्वपूर्ण है कि यह कहां मजबूत है और किस क्षेत्र में कमजोर है जिससे इसमें सुधार किया जा सके।

बूथ स्तर कांग्रेस को करेंगे मजबूत

पूर्व केंद्रीय कांग्रेस के ‘प्रोजेक्ट शक्ति’ नाम के मोबाइल एप को लॉन्च करने के लिए बेंगलुरू पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि हमें बूथ स्तर पर पार्टी को मजबूत करना होगा। अब बूथ स्तर पर राजनीतिक लड़ाई है तो हमें कांग्रेस को बूथ स्तर की पार्टी पर मजबूत करना होगा। इस संबंध में उन्होंने कहा कि ‘प्रोजेक्ट शक्ति’ पार्टी की जमीनी स्तर की ताकत का विश्लेषण करने में मदद करेगी क्योंकि भविष्य के चुनावों में ये महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

क्या है ‘प्रोजेक्ट शक्ति’

कांग्रेस का ‘प्रोजेक्ट शक्ति’ मोबाइल एप बूथ स्तर पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं से जुड़ने, स्थानीय नेताओं को नए सदस्यों को शामिल करने, सीधे कार्यकर्ताओं-मतदाताओं और उनके स्थानीय मुद्दों से जुड़ने में मदद करने के लिए बनाई गई है। ये एप राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो