script‘महागठबंधन’ की तैयारियों में जुटा विपक्ष, शीतकालीन सत्र से पहले 10 दिसंबर को होगी बैठक | opposition leaders will meet before Winter-session of Parliament | Patrika News

‘महागठबंधन’ की तैयारियों में जुटा विपक्ष, शीतकालीन सत्र से पहले 10 दिसंबर को होगी बैठक

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2018 07:50:55 pm

Submitted by:

Saif Ur Rehman

संसद का शीतकालीन सत्र 11 दिसंबर से शुरू हो रहा है। जो 8 जनवरी, 2019 तक चलेगा होगा। सत्र से पहले विपक्ष की बैठक होगी।

MAHAGATHBANDHAN

‘महागठबंधन’ की तैयारियों में जुटा विपक्ष, शीतकालीन सत्र से पहले 10 दिसंबर को होगी बैठक

नई दिल्ली। देश में विधानसभा चुनाव का माहौल है। जल्द ही पांच राज्यों के नतीजे आ जाएंगे। आगामी लोकसभा चुनाव पर भी सभी राजनैतिक दलों की नजरें जमी हुई हैं। लोकसभा चुनाव से पहले ‘महागठबंधन’ की तैयारी में जुटे विपक्षी दल 10 दिसंबर को यहां मिलेंगे। यह बैठक संसद के शीतकालीन सत्र और मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, राजस्थान और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की मतगणना से एक दिन पहले होगी। विपक्षी एकता को जमीन पर उतारने के पीछे आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू का हाथ है, जो मोदी सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद भाजपा विरोधी मोर्चा बनाने के प्रयास में जुटे हुए हैं।
चुनावी साल रहेगा 2019, लोकसभा के साथ-साथ इन चार बड़े राज्यों में भी विधानसभा चुनाव संभव

बड़े नेता होंगे शामिल
बैठक में कई बड़े नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव, नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला, समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव और अन्य विपक्षी दलों के नेता दिल्ली के मध्य स्थित कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में होने वाली बैठक में शिरकत कर सकते हैं। बैठक में प्रस्तावित विपक्षी गठबंधन के प्रारूप व ढांचे पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और इस पहल को आगे ले जाने के लिए अगले कदम पर विचार-विमर्श किया जाएगा।
तेलंगाना में चुनावी माहौल के बीच कर्नाटक से हो रहे हैं उल्लू गायब, नेता दे रहे हैं ऑर्डर

कई मुद्दों पर होगी चर्चा

एक विपक्षी नेता का कहना है, “बैठक में मोदी सरकार के खिलाफ राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों से दुश्मनी निकालने के लिए आरबीआई, सीबीआई, सीवीसी और आयकर विभाग जैसे संस्थानों का दुरुपयोग और जन विरोधी नीतियों से लड़ने के लिए अगले कदम का मसौदा तैयार किया जा सकता है।” उन्होंने कहा कि बैठक में किसानों, नोटबंदी और विवादास्पद राफेल सौदे से संबंधित मुद्दों पर संसद में सरकार को कैसे घेरा जाए, इस पर भी चर्चा की जाएगी। तेदेपा प्रमुख नायडू ने राहुल गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार, द्रमुक के एम.के. स्टालिन, तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी, फारूक अब्दुल्ला, पूर्व प्रधानमंत्री व जनता दल (सेकुलर) के प्रमुख एच.डी. देवेगौड़ा और बहुजन समाज पार्टी की नेता मायावती से मुलाकात की थी। बता दें कि संसद का शीतकालीन सत्र 11 दिसंबर से शुरू हो रहा है। जो 8 जनवरी, 2019 तक चलेगा होगा। संसदीय कार्य मंत्रालय के मुताबिक इस सत्र के दौरान लोकसभा और राज्यसभा की 20 बैठकें होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो