script16 वीं लोकसभा में हुआ सबसे ज्यादा काम, पर राहुल-सोनिया समेत कई दिग्गजों ने नहीं पूछे एक भी सवाल | Most work done in the 16th Lok Sabha, but many veterans including Rahul and Sonia did not ask a single question | Patrika News

16 वीं लोकसभा में हुआ सबसे ज्यादा काम, पर राहुल-सोनिया समेत कई दिग्गजों ने नहीं पूछे एक भी सवाल

locationनई दिल्लीPublished: Feb 14, 2019 08:14:34 am

Submitted by:

Anil Kumar

16वीं लोकसभा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा और समाजवादी पार्ट के संरक्षक मुलायम सिंह यादव समेत कई दिग्गत नेताओं ने इस कार्यकाल में एक भी सवाल नहीं पूछा।

16वीं लोकसभा में हुआ सबसे ज्यादा काम, पर राहुल-सोनिया समेत कई दिग्गजों ने नहीं पूछे एक भी सवाल

16वीं लोकसभा मे हुआ सबसे ज्यादा काम, पर राहुल-सोनिया समेत कई दिग्गजों ने नहीं पूछे एक भी सवाल

नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र के आखिरी दिन बुधवार को पीएम मोदी के भाषण के साथ ही 16 वीं लोकसभा का कार्यकाल समाप्त हो गया। इस दौरान पीएम मोदी और स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सभी सदस्यों का आभार व्यक्त किया। इनसबके बीच लोकसभा सचिवालय की ओर से एक ऐसा आंकड़ा जारी किया गया जो कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी के लिए बेहद निराशाजनक है। इसके अलावे कई सांसदों की रिपोर्ट कार्ड भी बताई गई है जिसमें भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भी शामिल हैं। यह रिपोर्ट कार्ड हर उन सांसदों को आत्मचिंतन करने पर मजबूर करेगा जो अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए आवाज बनने का दावा करते हैं।

शत्रुघ्न सिन्हा का बड़ा बयान, बोले- मैं नहीं चाहता कि नरेंद्र मोदी अगली बार फिर से पीएम बनें

राहुल-सोनिया ने नहीं पूछे एक भी सवाल

आपको बता दें कि रिपोर्ट में बताया गया है कि 16वीं लोकसभा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने इस कार्यकाल में एक भी सवाल नहीं पूछा। इनके अलावे जिन सांसदों ने सदन में जनता के हितों से जुड़े एक भी सवाल नहीं पूछे उनमें भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा और समाजवादी पार्ट के संरक्षक मुलायम सिंह यादव भी शामिल हैं। आपको बता दें कि संसद के कामकाज पर नजर रखने वाली वेबसाइट parliamentarybusiness.com ने बुधवार को एक रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने एक भी सवाल नहीं पूछे। सबसे हैरानी की बात यह है कि अपने पार्टी से इतर अपनी बात रखने वाले और जनता के मुद्दे को आगे रखने का दावा करने वाले नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने भी एक भी सवाल नहीं पूछे। रिपोर्ट में बताया गया है कि इस लिस्ट में ऐसे 30 सांसद और हैं जिन्होंने 16 वीं लोकसभा में एक भी सवाल नहीं पूछा। जहां तक प्रदर्शन की बात है को पीएम मोदी का प्रदर्शन 62.96 फीसदी, सुषमा स्वराज (88.12 फीसदी) रहा जो कि बहुत अच्छा है जबकि राहुल गांधी (22.62 फीसदी) और मुलायम सिंह यादव (30.82 फीसदी) रहा जो कि बहुत खराब है।

शिवसेना ने की पीएम मोदी की तारीफ, कहा- विदेशों में भारत का नाम किया ऊंचा

एनसीपी ने पूछे सबसे अधिक सवाल

बता दें कि रिपोर्ट में यह बताया गया है कि 16वीं लोकसभा में सबसे ज्यादा सवाल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने पूछे। इसमें एनसीपी की सदस्य सुप्रिया सुले पहले पायदान पर रहीं, जबकि विजय एस मोहिते पाटिल और धनंजय महादिक क्रमशः दूसरे एवं तीसरे स्थान पर रहे। तो कांग्रेस सांसद राजीव साटव चौथे नंबर पर रहे। रिपोर्ट में एक रोचक बात यह सामने आई कि इस बार सबसे ज्यादा कृषि और किसानों की आत्महत्या से संबंधित सवाल पूछे गए।

मुलायम सिंह यादव ने पीएम की खुलकर की तारीफ, मैं चाहता हूं कि मोदी फिर से प्रधानमंत्री बनें

16वीं लोकसभा में हुआ सबसे ज्यादा काम

आपको बता दें कि रिपोर्ट में यह बताया गया है कि 15वीं लोकसभा के मुकाबले इस 16वीं लोकसभा में सबसे ज्यादा काम हुआ है। इसके अलावा सबसे ज्यादा विधेयक पारित भी हुए हैं। उत्पादकता के लिहाज से रिपोर्ट में बताया गया है कि 16वीं लोकसभा की उत्पादकता 87 फीसदी रही। सबसे ज्यादा काम 2016 के बजट सत्र में हुआ था। इसके अलावा रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि पूरे कार्यकाल में 65 हजार से ज्यादा बार व्यवधान उत्पन्न हुआ जहकि 500 घंटे बर्बाद हुए। 191 बार ऐसा समय आया जब लोकसभा में कोरम पूरा नहीं हो पाने का संकट खड़ा हो गया था। रिपोर्ट में बताया गया है कि बीते पांच वर्ष में 219 सरकारी विधेयक पेश हुए जिसमें से 93 फीसदी विधेयकों को सदन की मंजूरी मिली।

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो