scriptLoksabha Election 2024: विधायकों पर दांव लगाएगी कांग्रेस, छह से सात लोकसभा सीटों पर होंगे दिग्‍गज विधायक, आज जारी होगी सूची | Loksabha Election 2024: Congress announce third list with many mla name | Patrika News
भोपाल

Loksabha Election 2024: विधायकों पर दांव लगाएगी कांग्रेस, छह से सात लोकसभा सीटों पर होंगे दिग्‍गज विधायक, आज जारी होगी सूची

Congress Candidate list: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) को रोचक बनाने के लिए युवा दिग्‍गज विधायकों को मैदान में उतारने का फैसला किया है, माना जा रहा है कि कई विधायकों के नाम सूची में दिख सकते हैं।

भोपालMar 19, 2024 / 09:03 am

shailendra tiwari

congress candidate list lok sabha election seats in mp after mp congress screening meeting in delhi
भाजपा ने एक बार फिर टिकट वितरण में बाजी मार ली है। भाजपा ने मध्यप्रदेश की सभी 29 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं, लेकिन कांग्रेस अभी तक सिर्फ दस टिकट की घोषणा कर पाई है। लेकिन माना जा रहा है कि मंगलवार को सीईसी की बैठक के बाद तीसरी सूची जारी हो सकती है, जिसमें कई चौंकाने वाले नाम सामने आ सकते हैं। कांग्रेस इस बार युवा विधायकों पर दांव लगाने के मूड में है और कई विधायकों से बात भी कर रही है।
दरअसल, मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव चार चरण में होने जा रहा है, भाजपा जहां अपनी जीत को लेकर आश्वस्त है और सभी 29 सीटों पर जीत का दावा कर रही है। वहीं कांग्रेस के लिए कांग्रेस के लिए मुश्किलें टिकट वितरण से पहले ही शुरू हैं। कई सीटों पर कांग्रेक को मजबूत दावेदार नहीं मिल रहे हैं, जबकि कई सीटों पर वह पार्टी पैनल से हटकर टिकट देने पर विचार कर रही है।

कांग्रेस के पार्टी सूत्रों का कहना है कि आलाकमान चाहता था कि मध्यप्रदेश के सभी दिग्गज नेता कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, अजय सिंह, अरुण यादव समेत जीतू पटवारी भी लोकसभा चुनाव लड़ें। लेकिन खुद कमलनाथ से लेकर जीतू पटवारी भी इसके लिए राजी नहीं हुए हैं। कमलनाथ को जहां जबलपुर से उम्मीदवार बनाने की कोशिश हो रही थी, वहीं जीतू पटवारी को इंदौर से मैदान में उतारने की रणनीति थी। अरुण यादव ने खुद ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ गुना से मैदान में आने की बात कहकर खंडवा सीट से अपना पल्ला छुड़ा लिया है।

दिग्गज नेताओं की ना—नुकर के बाद पार्टी ने विधायकों और पूर्व विधायकों पर नजर जमाई है। यही वजह है कि पहली सूची में तीन विधायकों के साथ दो पूर्व विधायकों को टिकट थमाया है। वहीं शेष 18 सीटों पर भी युवा विधायकों को मजबूत दावेदार के तौर पर देखा जा रहा है। जिसमें उज्जैन से तराना विधायक महेश परमार, मुरैना सीट से जौरा विधायक पंकज उपाध्याय, जबलपुर से लखन घनघोरिया, विदिशा से सिलवानी विधायक देवेंद्र पटेल, दमोह सीट से बड़ा मलहरा विधायक रामसिया भारती, शहडोल से पुष्प राजगढ़ विधायक फुंदेलाल मार्को, मंदसौर में विधायक विपिन जैन को उतारा जा सकता है।

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ गुना से मैदान में उतरने की इच्छा जाहिर की थी, लेकिन माना जा रहा है कि कांग्रेस यहां पर भाजपा से कांग्रेस में आए पूर्व विधायक वीरेंद्र रघुवंशी को मैदान में उतार सकती है। वहीं, दिग्विजय सिंह के बेटे और कांग्रेस के पूर्व मंत्री और विधायक जयवर्धन सिंह को भी यहां पर संभावित उम्मीदवार के तौर पर देखा जा रहा है, लेकिन अंदरखाने की खबर है कि जयवर्धन सिंह गुना के बजाय भोपाल से चुनाव लड़ने के लिए इच्छुक हैं और पार्टी को अपनी राय भी जाहिर कर चुके हैं।

रीवा सीट पर भाजपा ने जनार्दन मिश्रा को एक बार फिर से उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस यहां पर पूर्व विधायक नीलम मिश्रा को उम्मीदवार के तौर पर देख रही है। नीलम मिश्रा सेमरिया से कांग्रेस विधायक अभय मिश्रा की पत्नी हैं। ऐसे में इन्हें भी प्रभावी उम्मीदवार के तौर पर देखा जा रहा है। अभय मिश्रा और नीलम मिश्रा पूर्व विधायक रह चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो