scriptलोकसभा चुनाव: सुबह 8 बजे शुरू होगी मतगणना, Patrika.Com पर देखें सबसे तेज और सटीक नतीजे | Lok Sabha Election Result 2019 see most accurate result on Patrika | Patrika News

लोकसभा चुनाव: सुबह 8 बजे शुरू होगी मतगणना, Patrika.Com पर देखें सबसे तेज और सटीक नतीजे

locationनई दिल्लीPublished: May 22, 2019 09:37:07 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

542 सीटों के लिए गुरुवार सुबह आठ बजे से होगी मतगणना
सुबह 7 बजे से Patrika.Com पर देखें नॉनस्टॉप लाइव अपडेट्स
सुबह लगभग 8.30 बजे तक आएगा पहले राउंड का रुझान

lok sabha election 2019

नई दिल्ली। सत्रहवीं लोकसभा की 542 सीटों के लिए गुरुवार मतगणना होने वाली है। मतगणना गुरुवार सुबह आठ बजे से होगी। इस लिहाज से सुबह लगभग 8.30 बजे पहले राउंड के लिए रुझान आने शुरु हो जाएंगे। देश भर में बनाए गए मतगणना केंद्रों पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की नात की गई है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए भी हर तरह के प्रबंध किए गए हैं। मतों की गिनती के लिए चुनाव आयोग द्वारा पहले से निर्धारित नियमों और प्रक्रियाओं का पालन किया जाएगा।

कैसे होगी मतों की गिनती

मतों की गिनती से पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होती है। इसके लिए चार टेबल बनाए गए हैं। बैलेट बॉक्स को सभी राजनीतिक दलों उम्मीदवार या प्रतिनिधी के सामने खोला जाता है। इसकी गिनती के बाद ईवीएम में मौजूद मतों की गिनती शुरु होगी। ये प्रक्रिया पूरी होने के बाद बारी आएगी वीवीपैट पर्ची से वोटों के मिलान की। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक औचक आधार पर पांच मतदान केंद्रों को औचक आधार पर चुना जाएगा। ईवीएम और वीवीपैट की पर्चियों की गिनती का मिलान सबसे आखिर में होगा। वीवीपैट सत्यापन में कम से कम पांच घंटे का समय लग सकता है। वीवीपैट की गिनती के लिए नए पांच घंटे और जोड़ दिए जाएं तो रात 11 बारह बजे तक ही अंतिम नतीजा आएगा। यानी विजयी उम्मीदवार को आधी रात तक जीत का प्रमाणपत्र मिलेगा।

सात चरणों में हुआ मतदान

सात चरणों में हुआ मतदान 38 दिन चला है। इस महापर्व में 22 लाख 30 हजार बैलेट यूनिट, 10 लाख 63 हजार कंट्रोल यूनिट और 10 लाख 73 हजार वीवीपैट का इस्तेमाल हुआ। पूरे देश में 10 लाख 35 हजार केंद्रों पर मतदान हुआ था।

देश के सभी राज्यों के लिए अलर्ट जारी

मतगणना से पहले राजीनित दलों की हलचल और कुछ नेताओं की धमकियों पर आयोग की नजर बनी हुई है। गृह मंत्रालय ने देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों से मतगणना के दिन कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने को कहा है।

सबसे तेज नतीजों के लिए देखें Patrika.com

आप हिंदी में लोकसभा चुनाव की हर सीट का सबसे तेज अपडेट मिलेगा Patrika.com पर देख सकते हैं। इसके साथ ही हर सीट के सियासी गणित पर राजनीतिक विशेषज्ञों की राय भी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो