scriptलोकसभा चुनावः दूसरे चरण के मतदान में हेमा मालिनी-फारूक अब्दुल्ला समेत इन दिग्गजों की दांव पर रहेगी साख | lok sabha Election prominent candidate hema malini farooq abdulla in phase two voting | Patrika News

लोकसभा चुनावः दूसरे चरण के मतदान में हेमा मालिनी-फारूक अब्दुल्ला समेत इन दिग्गजों की दांव पर रहेगी साख

locationनई दिल्लीPublished: Apr 15, 2019 01:42:45 pm

दूसरे चरण के मतदान की हॉट सीट
कई दिग्गजों की साख लगी दांव पर
18 अप्रैल को 13 राज्यों की 97 सीटों पर होना है मतदान

election

लोकसभा चुनावः दूसरे चरण के मतदान में हेमा मालिनी-फारूक अब्दुल्ला समेत इन दिग्गजों की दांव पर रहेगी साख

नई दिल्ली। लोकतंत्र के महापर्व में अब वक्त है दूसरे चरण के मतदान का। 18 अप्रैल को 13 राज्यों की 97 सीटों पर मतदान होने जा रहा है। 16 अप्रैल की शाम पांच बजे यानी कल से इस दूसरे चरण का प्रचार भी थम जाएगा। यही वजह है कि राजनीतिक दलों अपने तूफानी दौरों के साथ अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। दूसरे चरण के मतदान में भी कई ऐसी सीटें हैं जिन पर दिग्गज नेताओं की साख दांव पर लगी है। इनमें हेमा मालिनी , फारुक अब्दुल्ला, राज बब्बर , तेजस्वी सूर्या और दयानिधि मारन जैसी बड़ी हस्तियां शामिल हैं।

फारुक अब्दुल्ला
दूसरे चरण के मतदान में जिन दिग्गजों की साख दांव पर लगी है उनमें नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारुक अब्दुल्ला बड़ा नाम है। आतंकी हमलों और विधानसभा चुनाव की राह देख रहे जम्मू-कश्मीर में इन दिनों वैसे ही सियासी माहौल गर्माया हुआ है। ऐसे में लोकसभा चुनाव ने इस गर्मी को और बढ़ा दिया है। पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला का मुकाबला यहां भाजपा के खालिद जहांगीर से है। लेकिन पीडीपी नेता और पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने आगा सैयद मोहसिन को चुनावी मैदान में उतारकर मुकाबला दिलचस्प बना दिया है।
हेमा मालिनी
मथुरा से सांसद हेमा मालिनी को भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर टिकट देकर अपना भरोसा जताया है। दूसरे चरण के मतदान में हेमा मालिन की साख भी एक बार फिर दांव पर लगी है। यही वजह है कि चुनाव करीब आते ही हेमा मालिनी जोर शोर से प्रचार में जुट गई है। हेमा मालिन के प्रचार के लिए पति और अभिनेता धर्मेंद्र ने भी मोर्चा संभाला है। यही नहीं हेमा की पिछले दिनों खेतों में फसल काटते और ट्रैक्टर चलाती तस्वीरों ने सियासी माहौल को गर्मा दिया। भाजपा सांसद का यहां मुकाबला कांग्रेस के महेश पाठक से हैं, जबकि सपा-बसपा महागठबंधन ने भी यहां से कुंवर नरेंद्र सिंह को मैदान में उतारा है।
राज बब्बर
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का नामी चेहरा और स्टार कैंडिडेट राज बब्बर की साख भी दूसरे चरण में दांव पर लगी है। फतेहपुर सीकरी सीट से चुनावी मैदान में है। राज बब्बर की साख का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनके प्रचार के लिए खुद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा जुटे हुए हैं। राज बब्बर को टक्कर देने के लिए भाजपा ने राजकुमार चहर और सपा-बसपा महागठबंधन ने श्रीभगवान शर्मा को टिकट दिया है।
दयानिधि मारन
दक्षिण राज्यों की बात करें तो तमिलनाडु की चेन्नई सेंट्रल सीट चर्चा में बनी हुई है। यहां से यूपीए के दिग्गज उम्मीदवार दयानिधि मारन चुनावी मैदान में हैं। दरअसल यूपीए सरकार में मारन टैक्सटाइल मिनिस्टर भी रह चुके हैं। मारन यहां चेन्नई सेंट्रल से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। यहां उनका सीधा मुकाबला पट्टाली मक्कल काची के नेता सैम पॉल से है। पॉल एक व्यवसायी हैं और दोनों उम्मीदवारों के बीच मुकाबला कड़ा माना जा रहा है। आपको बता दें कि दयानिधि द्रमुक नेता मुरासोली मारन के बेटे हैं।
तेजस्वी सूर्या
दक्षिण में ही कर्नाटक की बंगलूरू सीट से चुनावी मैदान में खड़े युवा उम्मीदवार तेजस्वी सूर्या भी सुर्खियों में बने हुए हैं। दक्षिण लोकसभा सीट वैसे तो राज्य की प्रतिष्ठित सीटों में गिनी जाती है, लेकिन इस बार यह अपने उम्मीदवारों के कारण खासी चर्चा में है। यहां से भाजपा ने अपने युवा चेहरे तेजस्वी सूर्या को मैदान में उतारकर सियासी माहौल गर्मा दिया है। युवाओं में लोकप्रिय सूर्या के दावेदारी मजबूत मानी जा रही है। सूर्या मुकाबला सीधे तौर पर कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के प्रत्याशी बीके हरिप्रसाद से है।
इन दिग्गजों पर भी रहेगी नजर
दूसरे चरण के मतदान में वैसे कई बड़े नाम शामिल हैं लेकिन उनमें कोयंबटूर सीट से चुनावी मैदान में उतरे एनडीए उम्मीदवार सीपी राधाकृष्णन बड़ा नाम है। वहीं ओडिशा की सुंदरगढ़ सीट से जॉर्ज तिर्की, दार्जलिंग से शंकर मालाकार, टीएमसी के अमर सिंह रॉय बड़े नाम हैं। जबकि महाराष्ट्र से प्रीतम मुंडे पर भी सबकी नजर बनी रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो