script

कर्नाटक: सोमवार को 11 बजे तक के लिए विधानसभा की कार्यवाही स्थगित, फिर होगा फ्लोर टेस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Jul 20, 2019 08:29:09 am

Submitted by:

Chandra Prakash

Karnataka Floor Test अब सोमवार को संभव
विधानसभा स्पीकर ने कार्यवाही स्थगित की
Karnataka Governor के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे कुमारस्वामी

vidhan sabha

नई दिल्ली। कर्नाटक की एचडी कुमारस्वामी सरकार पर संकट के बादल अभी भी मंडरा रहे हैं। गुरुवार को विधानसभा में विश्वास मत ( Karnataka Floor Test ) पर जो बहस शुरू हुई, वो शुक्रवार को भी जारी रहा और रात आठ बजे के बाद विधानसभा की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित हो गई।

विधानसभा के अंदर फ्लोर टेस्ट पर कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन और बीजेपी आमने सामने है। इसी बीच राज्यपाल ने Karnataka government को बहुमत के लिए शाम 6 बजे की नई डेडलाइन दी थी, जो बीत गई। इसके बाद राज्यपाल की ओर से मिली पहली डेडलाइन के खिलाफ सीएम सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए। सीएम HD Kumaraswamy ने फ्लोर टेस्ट के लिए सोमवार तक का वक्त मांगा की थी।

कर्नाटक: राज्यपाल की दूसरी चिट्ठी से मची खलबली, कुमारस्वामी बोले- एक और लव लेटर

LIVE UPDATE:

कुमारस्वामी के लिए सोमवार अंतिम दिन: येदियुरप्पा

कर्नाटक बीजेपी के अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि कुमारस्वामी सरकार के लिए सोमवार अंतिम दिन होगा। उनके पास संख्या बल नंबर नहीं है। इसके बाद भी जिनके पास बहुमत है, वे उन्हें आगे नहीं आने दे रहे हैं।

हमारे पार पूरे 106 विधायक हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि जो विधायक मुंबई में हैं उन्हें सत्र में भाग लेने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है।

https://twitter.com/ANI/status/1152266040941928451?ref_src=twsrc%5Etfw
संकट पर सोमवार तक के लिए विराम
कर्नाटक का सियासी संकट अभी टलता नहीं है। विधानसभा स्पीकर ने सदन की कार्यवाही सोमवार के सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी है। अब फ्लोर टेस्ट पर वोटिंग सोमवार को ही संभव है।
https://twitter.com/ANI/status/1152230791029678086?ref_src=twsrc%5Etfw
किसी विधायक ने नहीं मांगी सुरक्षा: स्पीकर

स्पीकर केआर रमेश ने विधानसभा में कहा, ‘मैं सुप्रीम कोर्ट, कर्नाटक की जनता और सदन को ये बताना चाहता हूं कि किसी भी विधायक ने हमसे सुरक्षा नहीं मांगी है।
मुझे जानकारी नहीं कि किसी विधायक ने इस विषय में सरकार को खत लिखा है या नहीं।

अगर उन्होंने सदन के किसी सदस्य को इस बात की जानकारी दी है कि वे अपनी सुरक्षा की वजह से सदन नहीं आ रहे हैं, तो वे लोगों सिर्फ भ्रमित कर रहे हैं।
https://twitter.com/ANI/status/1152215772141424642?ref_src=twsrc%5Etfw

– कांग्रेस-जेडीएस की मांग को स्पीकर ने सिरे से खारिज कर दिया। केआर रमेश कुमार ने कहा कि मुझे दुनिया का सामना करना है। विश्वास प्रस्ताव पर बहुत चर्चा हुई। मैं इसे आज समाप्त करना चाहता हूं।

– बीजेपी नेता सुरेश कुमार ने कहा कि अगर विधानसभा की कार्यवाही और बढ़ी तो जनता का विश्वास मत से भरोसा उठ जाएगा।

-कर्नाटक विधानसभा में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि स्पीकर महोदय क्या हम सोमवार को फ्लोर टेस्ट कर सकते हैं। सदन में बैठे अधिकांश विधायकों ने कहा है कि वे घर जाना चाहते हैं।

– सीएम के सवाल पर स्पीकर ने पूछा कि आखिर आप चाहते क्या हैं, कि अब फैसला सोमवार को हो?

– इस पर मुख्यमंत्री ने कहा, जी, हम सोमवार को यह खत्म कर सकते हैं।

– कुमारस्वामी और स्पीकर की बात पर भारतीय जनता पार्टी ने आपत्ति जताई है। बीजेपी ने कहा कि अब सोमवार नहीं, जो होना है.. अभी हो।

स्पीकर पर फ्लोर टेस्ट की जिम्मेदारी: सीएम

कर्नाटक विधानसभा में मुख्यमंत्री एचडी कुमार स्वामी ने कहा कि मैं फ्लोर टेस्ट पर फैसला लेने का अधिकार विधानसभा अध्यक्ष को सौंपता हूं।

मेरी अपील है कि इस पर दिल्ली से निर्देश नहीं मिलना चाहिए।

कर्नाटक में फ्लोर टेस्ट के लिए क्यों उतावली है बीजेपी, सुरजेवाला ने दागे 5 सवाल

https://twitter.com/ANI/status/1152173877449113600?ref_src=twsrc%5Etfw

राज्यपाल के खिलाफ याचिका

राज्यपाल द्वारा मुख्यमंत्री को शुक्रवार दोपहर 1.30 बजे तक विधानसभा में विश्वास मत पेश करने के निर्देश के खिलाफ कांग्रेस-जनता दल (सेकुलर) के सत्तारूढ़ गठबंधन ने सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर की है।

https://twitter.com/ANI/status/1152186597250654208?ref_src=twsrc%5Etfw

एक डेडलाइन पार कर चुके कुमारस्वामी

इससे पहले राज्यपाल वजुभाई वाला की ओर से कर्नाटक विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए शुक्रवार दोपहर 1:30 बजे तक का समय दिया गया था।

इस समयसीमा के अंदर गठबंधन सरकार की ओर से बहुमत साबित नहीं करने के बाद विपक्ष हावी हो गया और विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराने की मांग उठी।

– गुरुवार को सत्तारूढ़ पार्टी के नेताओं के विश्वासमत प्रस्ताव पर देरी करने को लेकर हंगामे के बाद विधानसभा को 30 मिनट के लिए स्थगित कर दिया गया था।
– गुरुवार को मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने अपनी गठबंधन सरकार का सदन में बहुमत साबित करने के लिए प्रस्ताव पेश किया था।

ट्रेंडिंग वीडियो