scriptकर्नाटक: मुख्यमंत्री बनते आ गई कुमारस्वामी के परीक्षा की घड़ी, 25 मई को फ्लोर टेस्ट | karnataka cm hd kumaraswamy Government Floor Test on 25th May | Patrika News

कर्नाटक: मुख्यमंत्री बनते आ गई कुमारस्वामी के परीक्षा की घड़ी, 25 मई को फ्लोर टेस्ट

Published: May 23, 2018 08:54:41 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

25 मई को कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के नेता और कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा।

hd kumaraswamy

hd kumaraswamy

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद अब कुमारस्वामी के परीक्षा की घड़ी आ गई है। 25 मई यानि शुक्रवार को कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के नेता और मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा। बुधवार को कुमारस्वामी के अलावा कांग्रेस विधायक जी.परमेश्वर ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है।
12-22 फॉर्मूले पर बनी है सहमति
शपथ ग्रहण से पहले ही कांग्रेस और जेडीएस में मंत्रियों की संख्या को लेकर सहमति बन चुकी है। कांग्रेस नेता वेणुगोपाल ने कहा कि गठबंधन सरकार में 34 मंत्री पद होंगे। जिसमें 22 पर कांग्रेस और सीएम समेत 12 पद जेडीएस को मिलेगा। मंत्रियों के विभाग का बंटवारा फ्लोर टेस्ट के बाद होगा। अभी हुए फैसले के मुताबिक कांग्रेस के केआर रमेश कुमार को स्पीकर बनाया गया है कि जबकि डिप्टी स्पीकर जेडीएस से होगा।
यह भी पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी नहीं करते हैं

अमित शाह पर भरोसा, पूर्व रॉ चीफ का दावा

फ्लोर टेस्ट से पहले येदियुरप्पा ने दिया था इस्तीफा
विधानसभा चुनाव के बाद कर्नाटक में शुरू हुए राजनीतिक नाटक का बीते 19 मई को उस वक्त पटाक्षेप हुआ मुख्यमंत्री बी.एस.येदियुरप्पा ने इस्तीफा दिया। येदियुरप्पा ने सदन में बहुमत परीक्षण से पहले ही पर्याप्त संख्या नहीं होने का हवाला देकर इस्तीफा दे दिया। अपने भावुक संबोधन में येदियुरप्पा ने कहा कि अगर लोगों ने हमें 104 के बदले 113 सीटों पर जिताया होता तो, हम इस राज्य को स्वर्ग बना देते। लेकिन मैं अपने अंतिम सांस तक राज्य के लिए लड़ता रहूंगा। हम लोकसभा की 28 सीटों में से 28 पर जीत दर्ज करेंगे और अगले विधानसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी के लिए हम 150 सीटों पर जीत दर्ज करेंगे।
यह भी पढ़ें

कुमारस्वामी के मंच पर मिले राजनीतिक धुर विरोधी, मायावती-अखिलेश में हुई 45 मिनट चर्चा

कर्नाटक में किसी दल को बहुमत नहीं
12 मई को हुए कर्नाटक चुनाव चुनाव में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति सामने आई है।जिसमें 104 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है, जबकि कांग्रेस के पास 78 और जनता दल (सेकुलर) के पास 37 सीटें हैं। इसके अलावा दो सीटें निर्दलीयों के पास और एक सीट बसपा के पास हैं। यहां कांग्रेस और जेडीए ने चुनाव के बाद गठबंधन किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो