scriptगोपीनाथ मुंडे के भतीजे धनंजय की मांग, साइबर एक्‍सपर्ट्स के दावे की रॉ या SC जज से हो जांच | gopinath-munde nephew-demans probing alleged-cyber-expert-claim- | Patrika News

गोपीनाथ मुंडे के भतीजे धनंजय की मांग, साइबर एक्‍सपर्ट्स के दावे की रॉ या SC जज से हो जांच

locationनई दिल्लीPublished: Jan 22, 2019 01:14:42 pm

Submitted by:

Dhirendra

पूर्वी केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे के चाहने वालेे भी उनकी मृत्यु पर सवाल उठाते आए हैं।

dhananjay

गोपीनाथ मुंडे के भतीजे धनंजय मुडे की मांग, साइबर एक्‍सपर्ट्स के दावे की रॉ या SC के जज से हो जांच

नई दिल्‍ली। ईवीएम हैकिंग की जानकारी होने के कारण भाजपा नेता गोपीनाथ मुंडे की हत्या का कथित साइबर विशेषज्ञ द्वारा दावा किए जाने के बाद उनके भतीजे और एनसीपी नेता धनंजय मुंडे ने सरकार से इस मामले की जांच रॉ या उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश से कराने की मांग की है। महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता मुंडे ने अमरीका में रह रहे भारतीय साइबर विशेषज्ञ के दावे पर आश्चर्य जताया है। बता दें कि 2014 लोकसभा चुनाव में भाजपा को जीत मिलने के कुछ ही सप्ताह के भीतर दिल्ली में एक सड़क दुर्घटना में गोपीनाथ मुंडे की मृत्यु हो गई थी।
मौत पर उठे थे सवाल
उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि एक साइबर विशेषज्ञ ने सनसनीखेज दावा किया है कि गोपीनाथ राव मुंडे साहेब की हत्या हुई न कि सड़क दुर्घटना में उनकी मौत। उन्‍होंने सरकार से इन दावों की तत्‍काल तुरंत रॉ या उच्चतम न्यायालय से जांच कराने की जरूरत बताई है। यह दुर्घटना थी या कोई साजिश इसका खुलासा प्रभावी जांच से ही संभव है। उन्‍होंने इस बात का भी जिक्र किया है कि गोपीनाथ मुंडे को चाहने वालों ने उनकी मृत्यु पर हमेशा सवाल उठाया है।
हैकर का दावा
सोमवार को एक अमरीकी हैकर ने लंदन में दावा किया था कि भारतीय ईवीएम मशीनें हैक हो सकती हैं। 2014 के लोकसभा और 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में उसने ईवीएम हैक की थी। इसके लिए भारतीय राजनीतिक दलों के नेताओं ने संपर्क किया था। हैकर ने ईवीएम में ट्रांसमीटर के जरिए कथित हैकिंग का दावा किया था।
साइबर एक्‍सपर्ट्स का दावा खारिज
दूसरी तरफ ईवीएम को लेकर भारतीय मूल के हैकर के कथित दावे को भारतीय निर्वाचन आयोग के शीर्ष टेक्निकल एक्सपर्ट डॉ रजत मूना ने खारिज किया है। उन्होंने हैकर के दावे को निराधार बताया है। आईआईटी भिलाई के डायरेक्टर और चुनाव आयोग की टेक्निकल एक्सपर्ट कमेटी के मेंबर डॉ रजत मूना ने कहा है कि ईवीएम मशीनों से किसी भी तरह से छेड़छाड़ नहीं हो सकती है। ये मशीनें टेंपर प्रूफ हैं।
https://twitter.com/hashtag/EVMHacking?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/EVMHacking?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो