scriptहार के बाद गोपाल कृष्ण गांधी बोले- एक नहीं दो जीत हुई | Gopal krishna Gandhi said The election saw 2 victories one of Naidu another of free speech | Patrika News

हार के बाद गोपाल कृष्ण गांधी बोले- एक नहीं दो जीत हुई

Published: Aug 05, 2017 11:34:00 pm

Submitted by:

Prashant Jha

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रह चुके गोपाल कृष्ण गांधी कांग्रेस की अगुवाई में 17 दलों के साझा उम्मीदवार थे।

नई दिल्ली. वेंकैया नायडू के विरुद्ध उपराष्ट्रपति पद का चुनाव हारने के बाद विपक्ष के प्रत्याशी गोपाल कृष्ण गांधी ने उन्हें जीत की बधाई दी है। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में दो जीत हुईं हैं, पहली वेंकैया नायडू की और दूसरी बोलने की आजादी जो देश की आम जनता की जीत है। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रह चुके गोपाल कृष्ण गांधी कांग्रेस की अगुवाई में 17 दलों के साझा उम्मीदवार थे। उन्हें वेंकैया नायडू के विरुद्ध 516 के मुकाबले 244 वोट मिले। इस तरह उन्हें 272 वोट से हार का सामना करना पड़ा। महात्मा गांधी के पौत्र गोपाल कृष्ण गांधी 2004 से 2009 तक पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रह चुके हैं। 22 अप्रैल 1946 को जन्मे गांधी का जन्म वे भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी के अलावा दक्षिण अफ्रीका औऱ श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त भी रहे हैं।
गांधी को 244 वोट मिले
इस बार उपराष्ट्रपति चुनाव में अब तक की सबसे ज्यादा वोटिंग हुई है। 785 में से कुल 771 वोट पड़े, जिसमें वेंकैया नायडू को 516 व गोपाल कृष्ण गांधी को 244 वोट मिले हैं। इससे पहले 2002 में सबसे ज्यादा 759 वोट पड़े थे। वहीं, 272 वोटों से जीतकर वेंकैया नायडू तीस वर्षों में सबसे ज्यादा अंतर से जीत दर्ज करने वाले उपराष्ट्रपित हो गए हैं। इससे पूर्व 1987 में डॉ शंकर दयाल शर्मा इस पद पर निर्विरोध निर्वाचित हुए थे। जबकि 1997 में कृष्णकांत ने 168 वोट से जीत हासिल की थी।
चुनाव जीतने के बाद नायडू बोले 

चुनाव जीतने के बाद वेंकैया नायडू ने कहा, “राज्यसभा के सभापति के रूप में मैं निर्भय और निष्पक्ष होकर सदन का कामकाज संचालित करने की ईमानदार कोशिश करूंगा। मैं सदन के कामकाज के नियमों और संकल्पों के अनुसार काम करूंगा और सभी सदस्यों के सहयोग से सदन की मर्यादा को बनाए रखूंगा। नायडू 10 अगस्त को हामिद अंसारी का स्थान लेंगे। उन्होंने कहा, भारत के उपराष्ट्रपति के पद पर निर्वाचित कर मुझे जो सम्मान मिला है, उसके लिए मैं अभिभूत हूं। इस निर्वाचन के जरिए वह राज्यसभा के सभापति भी होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो