script

चुनाव आयोग: बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग गलत

locationनई दिल्लीPublished: Aug 27, 2018 08:09:47 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों की द्वारा बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग को गलत बताया। आयोग ने कहा कि इससे बूथ कैप्चरिंग का युग आ जाएगा।

election

चुनाव आयोग: बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग गलत

नई दिल्ली। राजनीतिक दलों की ओर से लगातार बैलेट पेपर से चुनाव कराए जाने की मांग की जाती रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए सोमवार को चुनाव सुधार पर चर्चा के लिए चुनाव आयोग ने दिल्ली में बैठक बुलाई। इस बैठक में चर्चा के लिए राष्ट्रीय और राज्य स्तर के सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों ने हिस्सा लिया।
संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के विदेश मंत्री से मिलेंगी सुषमा स्वराज!

राजनीतिक दलों ने बैलेट पेपर से चुनाव कराए जाने की मांग की
बैठक में कई राजनीतिक दलों ने बैलेट पेपर से चुनाव कराए जाने की मांग की, लेकिन मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने इसे गलत बताया। रावत ने कहा कि राजनीतिक दलों की यह मांग गलत है। इस व्यवस्था के लागू होने से फिर से बूथ कैप्चरिंग शुरू हो जाएगी। बता दें कि यह बातें मुख्य चुनाव आयोग ने बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए कही।
पाकिस्तान: कोर्ट हुआ सख्त – भ्रष्टाचार के मामले में जेल काट रहे नवाज शरीफ के केस की डेडलाइन तय

चुनाव के समय आने वाली परेशानियों से जल्द ही दूर किया जाएगा
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि बैठक में कुछ दलों ने शिकायत करते हुए कहा कि चुनाव के समय अक्सर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में खराबी की ख़बरें आती रहती हैं, जिसकी वजह से चुनाव प्रभावित होता है। दूर-दूर से आए लोग घंटों लाइन में खड़े होकर वोट डालने का इंतजार करते हैं और लंबे इंतजार के बाद उन्हें पता चलता है कि मशीन ही ख़राब है। चुनाव आयोग ने कहा कि चुनाव के समय आने वाली इन परेशानियों पर आयोग गौर फरमाएगा और जल्द से जल्द इस समस्या से निजात दिलाएगा।
अफगान सरकार का दावा: मारा गया आईएस सरगना अबू साद अरहाबी

राजनीतिक दलों के सुझावों पर चर्चा की जाएगी
ओपी रावत ने आगे कहा कि बैठक में सभी पार्टियों ने चुनाव प्रक्रिया की विश्वसनीयता को और अधिक बढ़ाने के लिए सकारात्मक सुझाव दिए हैं। आयोग इन सभी सुझावों पर चर्चा करेगा। साथ ही जरूरत पड़ी तो इन्हें प्रयोग में भी लाया जाएगा।
मालदीव पर सुबमण्यम स्वामी के बयान से केंद्र सरकार ने पल्ला झाड़ा

कांग्रेस ने कहा कि बैलेट पेपर से होने चाहिए मतदान
वहीं, इस बैठक में कांग्रेस ने अपना मत रखते हुए कहा कि चुनाव बैलेट पेपर से होने चाहिए। कांग्रेस ने कहा कि चुनाव में 30 फीसदी वीपीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
आयोग ने कहा कि राजनीतिक दलों के बीच लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के आगामी चुनावों को देखते हुए मतदाता सूचियों की शुद्धता, पारदर्शिता में सुधार, एक साथ चुनाव जैसे कई मुद्दे पर चर्चा हुई।

ट्रेंडिंग वीडियो