scriptतमिलनाडु में कांग्रेस ने चुनाव से पहले भाजपा को दी मात, DMK के साथ सीटों के बंटवारे पर मारी बाजी | DMK President MK Stalin: Out of total 40 seats, 9 Lok Sabha seats in Tamil Nadu 1 seat in Puducherry have been given to Congress | Patrika News

तमिलनाडु में कांग्रेस ने चुनाव से पहले भाजपा को दी मात, DMK के साथ सीटों के बंटवारे पर मारी बाजी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 20, 2019 11:13:38 pm

Submitted by:

Anil Kumar

तमिलनाडु में कांग्रेस-डीएमके के बीच सीटों को बंटवारा तय
कांग्रेस तमिलनाडु में 9 सीटों पर लड़ेगी चुनाव
पुंडुचेरी की एकमात्र लोकसभा सीट पर कांग्रेस लड़ेगी चुनाव

 

DMK प्रमुख एमके स्टालिन

DMK प्रमुख एमके स्टालिन

नई दिल्ली। आम चुनाव का समय करीब है और राजनीतिक दलों में सियासी सरगर्मी बढ़ गई है। राजनीतिक दलों में गठबंधन, महागठबंधन, सभाएं और दल-बदल का खेल भी शुरू हो चुका है। इसी कड़ी में दक्षिण भारत में अपनी स्थिति को मजबूत करने की स्थिति में कांग्रेस को एक बड़ी सफलता मिली है। भाजपा के बाद कांग्रेस ने भी तमिलनाडु में अपने सहयोगी दल के साथ सीटों का बंटवारा तय कर लिया है। तमिलनाडु में कांग्रेस ने यूपीए की ताकत को मजबूत करते हुए दक्षिण का किला फतह करने के लिए DMK के साथ गठबंधन फाइनल कर लिया है।

https://twitter.com/ANI/status/1098238521196904448?ref_src=twsrc%5Etfw

 

कांग्रेस को तमिलनाडु में 9 सीट जबकि पुडुचेरी में एक सीट मिला

आपको बता दें कि कांग्रेस और डीएमके बीच सीट समझौते के मुताबिक कांग्रेस को दोनों राज्यों में 10 सीटें दी गई है। कांग्रेस को पुडुचेरी की एकमात्र लोकसभा सीट के साथ तमिलनाडु की 9 सीटें मिली है। कांग्रेस के साथ सीट समझौता होने के बाद डीएमके अध्यक्ष स्टालिन ने प्रेस को संबोधित करते हुए बताया कि अपने सहयोगी दल के साथ चर्चा करने के बाद सीट बंटवारे को लेकर सहमति बनी है। समझौते के तहत कांग्रेस को तमिलनाडु में 9 और पुडुचेरी की एक सीट मिला है। हालांकि अभी इस बात पर चर्चा होना बाकी है कि कौन सी पार्टी कहां की सीट पर चुनाव लड़ेगी। स्टालिन ने बताया कि दोनों राज्यों में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं जिसमें से कांग्रेस 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं के सवाल पर पर्यवेक्षक की बोलती बंद, नेताओं के बारे में लगाए ये आरोप

पांच सीटों पर भाजपा लड़ेगी चुनाव

बता दें कि कांग्रेस से पहले मंगलवार को भाजपा और एआईएडीएमके के बीच सीट बंटवारे को लेकर भी सहमति बनी। तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीट है, जिसमें से भाजपा पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगी तो पीएमके सात सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं बाकी कि सीटों पर एआईएडीएमके चुनाव लड़ेगी। मंगलवार को इस बात की घोषणा करते हुए उपमुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) तमिलनाडु में सत्तारूढ़ अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (अन्ना द्रमुक) के साथ गठबंधन के तहत यहां की 39 लोकसभा सीटों में से पांच पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि भाजपा, एआईडीएमके और पीएमके के बीच गठबंधन हुआ है। लोकसभा चुनाव में पीएमके को सात सीटें मिली है। उन्होंने यह भी कहा कि एआईएडीएमके गठबंधन विधानसभा उपचुनाव में 21 खाली सीटों पर लड़ेगा, जिसमें पीएमके उन्हें सपोर्ट करेगी।

 


Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो