scriptLIVE: तेलंगाना और मिजोरम में वोटों की गिनती शुरू, थोड़ी देर बाद आएगा पहला रूझान | Counting of votes in Telangana and Mizoram To start | Patrika News

LIVE: तेलंगाना और मिजोरम में वोटों की गिनती शुरू, थोड़ी देर बाद आएगा पहला रूझान

locationनई दिल्लीPublished: Dec 11, 2018 08:00:35 am

Submitted by:

mangal yadav

राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलावा तेलंगाना में भी वोटों की गिनती शुरू हो गयी है।

Visuals from outside a counting centre

तेलंगाना और मिजोरम में थोड़ी देर में वोटों की गिनती होगी शुरू, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

नई दिल्लीः राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलावा तेलंगाना में भी वोटों की गिनती शुरू हो गयी है। इसके अलावा मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजे भी आज आएंगे। सुबह आठ बजे के बाद रूझान सामने आने लगेंगे। मिजोरम और तेलंगाना में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। हैदराबाद में कांग्रेस के मुख्यालय को पोस्टर और बैनर से सजाया गया है। कार्यकर्ता और नेता धीरे-धीरे पार्टी मुख्यालय पहुंच रहे हैं। तेलंगाना में जहां केसीआर के नेतृत्व में टीआरएस की सरकार है वहीं मिजोरम में कांग्रेस को अपनी सत्ता बचाने की चुनौती है। पूर्वोत्तर में एक मात्र मिजोरम ही है जहां पर कांग्रेस सत्ता में काबिल है। तेलंगाना में 7 दिसंबर को 119 सीटों पर मतदान हुआ था। जबकि मिजोरम में 28 नवंबर को मतदान हुए थे। यहां पर कुल 40 विधानसभा की सीटें हैं। यहां बहुमत के लिए 21 सीटों की जरुरत होगी । एग्जिट पोल्स में केसीआर की टीआरएस की सरकार बनने का अनुमान जताया गया है। कांग्रेस नेतृत्व वाला गठबंधन टीआरएस को कड़ी टक्कर दे सकता है।

मिजोरम और तेलंगाना पर सभी की नजर

पिछले तेलंगाना विधानसभा चुनाव में 119 सीटों में से टीआरएस को 63 सीटें मिली थी। यहां पर कांग्रेस को 21और टीडीपी को 15 सीटें मिली थी। इस बार यहां पर कांग्रेस और टीडीपी मिलकर चुनाव लड़ा है। ऐसे में टीआरएस के लिए सबसे बड़ी चुनौती अपनी सरकार बचाना है। अगर टीआरएस सीटें कम मिलती है तो राज्य में पहली बार गठबंधन सरकार बनेगी। बीजेपी जीती तो राज्य में उसकी पहली सरकार होगी। वहीं, कांग्रेस-टीडीपी को जीत मिली तो इस गठबंधन की भी राज्य में पहली बार सरकार बनेगी। मिजोरम में अगर बीजेपी जीती तो वह पूर्वोत्तर का आखिरी गढ़ भी वह कांग्रेस से छीन लेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो