script

कांग्रेस का आरोप, मोदी सरकार में पूरी तरह चरमरा गई देश की अर्थव्यवस्था

Published: Oct 14, 2018 04:23:23 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

कांग्रेस नेता ने कहा कि यूपीए की दस साल की सरकार में यहां देश की जीडीपी 7.8 फीसदी थी। वही पिछले साढ़े चार साल में 7.2 तक सिमट गई है।

anand sharma

कांग्रेस का आरोप, मोदी सरकार में पूरी तरह चरमरा गई देश की अर्थव्यवस्था

नई दिल्ली। मोदी सरकार की साढ़े साल की उपलब्धियों को लेकर कांग्रेस ने बड़ा हमला बोला है। कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा ने आरोप लगाया है कि मोदी सरकार अपनी उपलब्धियों को लेकर लोगों को गुमराह कर रही है। उसके गलत फैसलों की वजह से देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। यूपीए की दस साल की सरकार में यहां देश की जीडीपी 7.8 फीसदी थी। वही पिछले साढ़े चार साल में 7.2 तक सिमट गई है।

कांग्रेस बोली- रफाल घोटाले का राज खोल सकते हैं पर्रिकर इसीलिए बीजेपी नहीं छीन रही कुर्सी

बढ़ते जा रहे पट्रोल-डीजल के दाम : कांग्रेस

रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पिछले साढ़े चार साल में अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट दर्ज की गई है। किसी भी अर्थव्यवस्था के लिए जो मापदंड होते हैं उनमें गिरावट आई है। देश में निजी और सार्वजनिक क्षेत्र में निवेश लगातार कम हुआ है। लोगों की बचत दर में करीब छह प्रतिशत की गिरावट आई है। नए उद्योगों के नहीं लगाए जाने से औद्योगिक विकास शून्य के नीचे है तथा पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी सरकार की विफलता का प्रमाण है।

मनमोहन सिंह ने अर्थव्यवस्था को सुचारू गति दी: आनंद शर्मा

आनंद शर्मा ने कहा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार देश की अर्थव्यवस्था को जहां छोड़कर गई थी वह उससे काफी नीचे आ गई है। वैश्विक आर्थिक संकट के समय में भी डॉ. मनमोहन सिहं सरकार ने अर्थव्यवस्था को सुचारू गति देने में कामयाब रही थी। पिछली सरकार के दस साल के कार्यकाल में औसत राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 7.8 प्रतिशत दर्ज किया गया था। देश के जीडीपी में एक दशक में चार गुणा बढ़ोत्तरी ऐतिहासिक थी लेकिन वर्तमान सरकार में जीडीपी 7.1 या 7.2 दर्ज की गई है। इस सरकार के दौरान बैंक कमजोर हुए हैं और उनकी गैर निष्पादित सम्पत्ति (एनपीए) 11 करोड़ लाख से ऊपर हो गयी है। देश में लगातार रोजगार के अवसर घट रहे है।

ट्रेंडिंग वीडियो