scriptतीन राज्यों में आज से होगी कांग्रेस सरकार, गहलोत, बघेल और कमलनाथ लेंगे शपथ | Congress cm oath ceremony in rajasthan madhya pradesh and chhatisgarh | Patrika News

तीन राज्यों में आज से होगी कांग्रेस सरकार, गहलोत, बघेल और कमलनाथ लेंगे शपथ

locationनई दिल्लीPublished: Dec 17, 2018 09:14:23 am

तीन राज्यों में आज से होगी कांग्रेस सरकार, गहलोत, बघेल और कमलनाथ लेंगे शपथ
 

cm oath

तीन राज्यों में आज से होगी कांग्रेस सरकार, गहलोत, बघेल और कमलनाथ लेंगे शपथ

नई दिल्ली। पांच राज्यों के चुनाव नतीजों के बाद 17 दिसंबर का दिन कांग्रेस के लिए काफी महत्वपूर्ण दिन है। क्योंकि इस दिन कई दिनों बाद पार्टी के तीन मुख्यमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ लेने जा रहे हैं। खास बात यह है कि इस दिन के साथ ही पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपनी ताकत का प्रदर्शन भी करेगी। महागठबंधन की झलक दिखाकर कांग्रेस 2019 के अपने इरादों को साफ करने के मूड में है। यही वजह है कि देशभर से विभिन्न दलों के नेताओं को न्योता दिया गया कि वे तीनों राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में बन रही कांग्रेस की सरकार के भव्य समारोह में हिस्सा लें।

राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री आज शपथ लेने जा रहे हैं। अशोक गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री होंगे जबकि कमलनाथ मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद का जिम्मा संभालेंगे तो भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पद पर आसीन होंगे। राजस्थान में बतौर उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट को जिम्मेदारी दी गई है।

शपथ का अनुमानित समय
तीन राज्यों में हो रहे शपथ समारोह का समय कुछ इस तरह तैयार किया गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा नेता इस समारोह का हिस्सा बन सकें। तीन राज्यों में शपथ समारोह की शुरुआत राजस्थान से होगी। यहां पर सुबह करीब 10 बजे शपथ ग्रहण होगा। जबकि इसके ठीक बाद दोपहर करीब 1 बजे मध्य प्रदेश कमलनाथ पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। इन दोनों राज्यों के बाद छत्तीसगढ़ में शाम करीब 4 बजे शपथ ग्रहण होगा।
तीनों शपथ समारोह में शामिल रहेंगे राहुल
कांग्रेस के इस जश्न के मौके को पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी किसी कीमत पर छोड़ना नहीं चाहते। यही वजह है कि वे तीनों राज्यों में अपनी मौजूदगी दर्ज कराएंगे। यही नहीं इस दौरान वे विपक्षी एकता विरोधियों को सामने प्रस्तुत करने की भी पूरी कोशिश करेंगे।
शामिल होंगे ये लोग
कांग्रेस के भव्य समारोह का गवाह बनने के देशभर की रजानीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। इनमें जेएमएम नेता हेमंत सोरेन, झारखंड विकास मंच नेता बाबूलाल मरांडी, स्वाभिमानी पक्ष नेता राजू शेट्टी और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को भी आमंत्रित किया गया है और इन नेताओं के समारोहों में आने की संभावना है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू, राजद नेता तेजस्वी यादव समारोहों में शिरकत करेंगे। वहीं एआईयूडीएफ नेता बदरुद्दीन अजमल, टीएमसी नेता दिनेश त्रिवेदी और एलजेडी नेता शरद यादव समेत अन्य को समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है।

इस शपथ ग्रहण समारोह में कई विपक्षी नेताओं के शिरकत करने की उम्मीद है। पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौडा, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला समेत विपक्ष के कई अहम नेता समारोहों में शिरकत करने पहुंचेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो