scriptगुजरात और झारखंड विधानसभा की दो सीटों पर 20 दिसंबर को होगा उपचुनाव | Bypoll election for two seats in Gujarat and Jharkhand assembly will be held on December 20 | Patrika News

गुजरात और झारखंड विधानसभा की दो सीटों पर 20 दिसंबर को होगा उपचुनाव

locationनई दिल्लीPublished: Nov 22, 2018 08:07:49 pm

Submitted by:

Anil Kumar

चुनाव आयोग ने बताया है कि 20 दिसंबर को गुजरात और झारखंड़ के दो विधानसभा सीटों पर मतदान होंगे

गुजरात और झारखंड विधानसभा की दो सीटों पर 20 दिसंबर को होगा उपचुनाव

गुजरात और झारखंड विधानसभा की दो सीटों पर 20 दिसंबर को होगा उपचुनाव

नई दिल्ली। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के तुरंत बाद दो राज्यों (गुजरात और झारखंड़) में विधानसभा की दो सीट पर उपचुनाव कराए जाएंगे। इस बाबत चुनाव आयोग ने गुरुवार को इस बात की घोषणा की है। चुनाव आयोग ने बताया है कि 20 दिसंबर को दोनों राज्यों के दो विधानसभा सीटों पर मतदान होंगे, जबकि परिणाम की घोषणा 23 दिसंबर को घोषित की जाएगी।

चुनाव से एक दिन पहले कांग्रेस ने भाजपा के दो बड़े नेताओं पर लगाया आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप

26 नवंबर को जारी होगी अधिसूचना

बता दें कि चुनाव आयोग ने गुरुवार को बताया कि दो सीटों पर उपचुनाव के लिए 26 नवंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि तीन दिसंबर होगी। जबकि नामांकन की जांच अगले दिन चार दिसंबर होगी और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि छह दिसंबर है। आयोग ने कहा कि उपचुनाव में सभी मतदान केंद्रों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों का प्रयोग करने का फैसला किया गया है। पर्याप्त संख्या में ईवीएम और वीवीपैट मशीनें उपलब्ध करा दी गई हैं। इन मशीनों की मदद से चुनाव को सुचारू रूप से कराने को सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाए गए हैं।

चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस, पार्टियों की फंडिंग का मांगा ब्यौरा, पीएम की पार्टी का नाम भी शामिल

भाजपा के लिए कड़ी चुनौती

आपको बता दें कि भाजपा के लिए उपचुनाव में जीत दर्ज करना बहुत जरुरी है। क्योंकि भाजपा के लिए उपचुनाव में जीत हासिल करने का रिकॉर्ड ठीक नहीं रहा है। अबतक जितने भी सीटों पर लोकसभा चुनाव 2014 के बाद उपचुनाव हुए हैं उनमें से अधिकतर सीटों पर हार का सामना करना पड़ा है। जबकि विपक्ष ने लगातार जीत दर्ज कर भाजपा को सोचने पर विवश कर दिया है। इसके अलावे इसका असर आगामी लोकसभा के चुनाव में भी पड़ सकता है। हालांकि दो सीटों पर हार-जीत से कोई ज्यादा अंतर नहीं पड़ेगा लेकिन यदि विपक्ष भाजपा को हराने में सफल होती है तो विपक्ष का आत्मबल बढ़ेगा जिसका सीधा फायदा 2019 के आम चुनाव पर पड़ेगा। पिछला रिकॉर्ड को देखते हुए यही कहा जा सकता है कि भाजपा के लिए डगर कठिन है।

ट्रेंडिंग वीडियो