scriptमिशन 2019 से पहले बीजेपी को लगातार झटके, लोकसभा में 272 के मैजिक नंबर से भी नीचे आई | BJP under Magic Number of 272 in Lok Sabha, Big shock to Modi Lahar | Patrika News

मिशन 2019 से पहले बीजेपी को लगातार झटके, लोकसभा में 272 के मैजिक नंबर से भी नीचे आई

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2018 07:45:24 pm

मोदी लहर से लोकसभा चुनाव 2014 में एकतरफा जीत हासिल करने वाली बीजेपी अब 282 से घटकर 270 सीटों पर ही अटक गई है।

Modi Shah

मिशन 2019 से पहले बीजेपी को लगातार झटके, लोकसभा में 272 के मैजिक नंबर से भी नीचे आई

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी इन दिनों चार साल के जश्न मनाने की तैयारी कर रही है लेकिन लोकसभा में पार्टी की सीटें मैजिक नंबर यानी 272 के आंकड़े से नीचे आ गई है। 2014 में चुनाव जीतने के दौरान बीजेपी ने अकेले 282 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया था। हालांकि तकनीकी रूप से अभी भी बीजेपी बहुमत में ही है, क्योंकि सांसदों के निधन के चलते खाली हुई सीटों से बहुमत का आंकड़ा भी कम हो गया है। दूसरी तरफ एनडीए के घटक दल भी बीजेपी से खुश नहीं हैं। राज्यसभा में जद्दोजहद कर रही बीजेपी को लोकसभा में यूपी, कर्नाटक, मध्य प्रदेश हर जगह से झटके लगे हैं।
…ऐसे घटे बीजेपी के सांसद

– कर्नाटक चुनाव के बाद मुख्यमंत्री पद के दावेदार रहे बीएस येदियुरप्पा और दिग्गज नेता बी श्रीरामुलु ने संसद से इस्तीफा दे दिया था, जिसे अब स्वीकार कर लिया गया है।
– पार्टी ने बगावती तेवरों वाले सांसद कीर्ति आजाद को निलंबित कर दिया है। गौरतलब है कि आजाद ने वित्त मंत्री अरुण जेटली के खिलाफ डीडीसीए में घोटाला करने का आरोप लगाया था। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक सीडी भी दिखाई थी।
– मध्य प्रदेश में रतलाम सीट पर उपचुनाव में कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया ने जीत दर्ज की। उनसे पहले इस सीट पर उनके भाई और बीजेपी नेता दिलीपसिंह भूरिया सांसद बने थे, लेकिन बाद में उनका निधन हो गया।
– उत्तर प्रदेश में हाल ही में गोरखपुर और फूलपुर सीटें भी बीजेपी के हाथ से निकल गईं। इन सीटों पर 2014 में योगी आदित्यनाथ और केशव प्रसाद मौर्य चुनाव जीते थे, लेकिन दोनों ही उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री बन गए। इनके अलावा कैराना के सांसद हुकुमसिंह के निधन के चलते भी बीजेपी ने यह सीट गंवा दी है।
– पंजाब में गुरुदासपुर से बीजेपी सांसद विनोद खन्ना का निधन हो गया था, जिसके चलते यहां उपचुनाव हुए थे। उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी ने सीट जीत ली।
– राजस्थान में अलवर और अजमेर लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनावों में भी बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा। दोनों ही सीटों पर 2014 में बीजेपी को जीत मिली थी। लेकिन उपचुनाव में अलवर से कांग्रेस के करण सिंह यादव और अजमेर से कांग्रेस के रघु शर्मा ने जीत दर्ज की।
इसी हफ्ते फिर होगी मोदी लहर की परीक्षा

मोदी लहर की परीक्षा इसी हफ्ते एक बार फिर होगी। इस हफ्ते उत्तर प्रदेश की कैराना, महाराष्ट्र की पालघर और भंडारा-गोंदिया के साथ-साथ नगालैंड की एक सीट पर चुनाव है। इन चार सीटों पर फिर से मोदी लहर की परीक्षा होनी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो