script

मोदी कैबिनेट बैठक: बड़ा घर खरीदने पर भी मिलेगा ब्याज में फायदा, प्रगति मैदान में पांच सितारा होटल की मंजूरी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 13, 2018 07:35:04 pm

Submitted by:

Anil Kumar

कैबिनेट बैठक प्रगति मैदान की 3.7 एकड़ जमीन पर पांच सितारा होटल बनाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है।

मोदी सरकार के कैबिनेट की बैठक

मोदी कैबिनेट बैठक: बड़ा घर खरीदने पर भी मिलेगा ब्याज में फायदा, प्रगति मैदान में पांच सितारा होटल की मंजूरी

नई दिल्ली। मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक खत्म हो गई है। इस बैठक के बाद केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए अहम फैसलों की जानकारी दी। बैठक में केंद्रीय कैबिनेट ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से जुड़े मामलों को सुलझाने और जातियों की श्रेणी बनाने के लिए गठित आयोग के कार्यकाल को 31 जुलाई 2018 के लिए बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। साथ ही साथ प्रगति मैदान की 3.7 एकड़ जमीन पर पांच सितारा होटल बनाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। इसके अलावे केंद्रीय कैबिनेट ने बांध सुरक्षा विधेयक को भी मंजूरी दे दी है। बता दें कि बांध टूटने से होने वाले जान माल के खतरे को दूर करने के उद्देश्य से संसद में बांध सुरक्षा बिल पहले ही पेश किया गया था।

कैबिनेट की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण फैसले

आपको बता दें कि बुधवार को हुए केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कुछ अहम फैसले लिए गए। जिसमें से प्रगति मैदान में एक पांच सितारा होटल बनाने का प्रस्ताव का स्वीकृति और ओबीसी मामले को सुलझाने के साथ जातियों की श्रेणी को बनाने के लिए गठित आयोग के कार्यकाल को बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी देना शामिल है। इसके अलावे अन्य मामले पर भी कैबिनेट बैठक ने अपनी स्वीकृति दी है।

1. एग्रीकल्चर एजुकेशन डिविजन और आईसीएआर के तीन वर्षीय एक्शन प्लान (2017-20) को जारी रखने की स्वीकृति।

2. भारत और वियतनाम के बीच डाक टिकट जारी करने के लिए समझौते को मंजूरी।

3. मिनिस्ट्री ऑफ डेवलपमेंट ऑफ नॉर्थ ईस्टर्न रीजन के उत्तर-पूर्व काउंसिल के पुनर्गठन के प्रस्ताव को मंजूरी।

4. नालंदा विश्वविद्यालय (संशोधन) बिल 2013 को वापस लेने के प्रस्ताव को मंजूरी। बता दें कि यह विधेयक राज्यसभा में लंबित पड़ा हुआ था।

5. बड़ा घर खरीदने पर ब्याज सब्सिड़ी में फायदा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना में MIG-I और MIG-II के तहत घर खरीदने वालों को मिलेगा फायदा

6. 6 लाख से ज्यादा और 12 लाख से कम कमाने वाले व्यक्ति को MIG-I के तहत जबकि 12 लाख से ज्यादा और 18 लाख से कम कमाने वाले व्यक्ति को MIG-II के तहत घर खरीदने पर लाभ मिलेगा।

https://twitter.com/ANI/status/1006872992775745536?ref_src=twsrc%5Etfw

पीएम मोदी के साथ 7 महीने बाद हुई कैबिनेट की बैठक

आपको बता दें कि पीएम मोदी की मंत्रिपरिषद के साथ कैबिनेट की बैठक करीब सात महीने बाद हुई है। इस बैठक में कुछ महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी देने के अलावे प्रधानमंत्री जन औषधि योजना, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, स्टार्ट अप फंडिंग स्कीम, मुद्रा योजना जैसी योजनाओं पर चर्चा हुई। प्रेस कॉन्फ्रेंस मे पीयूष गोयल ने बताया कि कैबिनेट की बैठक में HDFC बैंक में 24 हजार करोड़ रुपए के अतिरिक्त FDI को मंजूर किया गया है। आपको बता दें कि वर्तमान में 72.62 प्रतिशत एफडीआई है, जो कि अब 74 प्रतिशत हो जाएगा। इससे भारत में करीब साढ़े तीन अरब FDI आएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो