scriptपर्यटन सत्र शुरू अब दिलभर के घूमें पीलीभीत टाइगर रिजर्व | pilibhit tiger reserve open for tourist till 15 june | Patrika News

पर्यटन सत्र शुरू अब दिलभर के घूमें पीलीभीत टाइगर रिजर्व

locationपीलीभीतPublished: Nov 17, 2018 09:35:14 am

Submitted by:

suchita mishra

पर्यटकों के लिये खुला टाइगर रिजर्व
जिलाधिकारी ने फीता काटकर किया शुभारंभ
गोमती उद्गम को भी पर्यटन क्षेत्र में जोढ़ा

Tiger Reserve

Tiger Reserve

पीलीभीत। टाइगर रिजर्व का पांचवा पर्यटन सत्र शुरू हो गया है इस मौके पर जिलाधिकारी डा0 अखिलेश कुमार मिश्रा ने टाइगर रिजर्व के मुख्यद्वार का फीता काटकर पर्यटन सत्र प्रारंभ किया। इसके बाद अधिकारियों ने जंगल सफारी का लुत्फ उठाया।

डीडी पीलीभीत टाइगर रिजर्व ने बताया
टाइगर रिजर्व के उपनिदेशक आदर्श कुमार ने बताया कि टाइगर रिजर्व व चूका स्पॉट के पर्यटन के लिए 52 गाइडों को प्रशिक्षित किया गया है और उनको जंगल के बारे में जानकारी देने के साथ पर्यटकों के साथ कैसे व्यवहार करें, जिससे पर्यटक दोबारा पर्यटन के लिए प्रेरित हो ऐसा प्रशिक्षण दिया गया और साथ ही साथ गोमती उद्गम के बारे में भी जानकारी दी गई। टाइगर रिजर्व व चूका स्पॉट के भ्रमण के लिए पर्यटकों के लिए वन निगम व जंगल से लगे गांव के लोगों के द्वारा ठेके पर गाड़ियां चलाई जा रही हैं जो पर्यटकों को जंगल का घुमाने का कार्य करेगीं।

टाइगर रिजर्व के साथ गोमती उद्गम को भी जोढ़ा
जिलाधिकारी डा0 अखिलेश कुमार मिश्र ने कहा कि चूका स्पॉट व टाइगर रिजर्व 15 जून तक पर्यटकों के लिए खुला रहेगा और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वन निगम, वन विभाग व जिला प्रशासन द्वारा अच्छी सुविधाऐं प्रदान करने हेतु पूर्ण प्रयत्न किया जायेगा। इस बार पर्यटको को जंगल व चूका स्पॉट के साथ मां गोमती उद्गम स्थल के भ्रमण की सुविधा प्राप्त होगी, भ्रमण के लिए निर्धारित समय के अनुसार द्वितीय शिफ्ट के पर्यटक मां गोमती की सांयकाल आरती में भी प्रतिभाग कर सकते हैं। इस बार पर्यटकों के लिए सामान ले जाने हेतु विकास महिला स्वयं सहायता समूह वनकटी द्वारा निर्मित बैग अपना प्यार पीलीभीत टाइगर रिजर्व का नाम के बैग का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा, जो पर्यावरण के अनुकूल निर्मित है।

निर्धारित हुआ शुल्क
इस वर्ष भारतीय पर्यटकों के लिए प्रवेश शुल्क 100 रू0प्रति व्यक्ति व विदेशी पर्यटकों के लिए पर्यटन शुल्क 600 रू0 प्रति व्यक्ति निर्धारित किया गया है तथा वन विभाग के गाइड का प्रति वाहन चक्कर 300 रू0 निर्धारित किया गया है। चूका स्पॉट पर स्थित थारू हट के लिए प्रति व्यक्ति 1575 रू0 व दो व्यक्तियों के लिए 2520 रू0 तथा ट्री हट व बैम्बू हट के लिए प्रति व्यक्ति 2100 रू0 व दो व्यक्तियों के लिए 3100 रू0 शुल्क निर्धारित किया गया है।

यह रहे मौजूद
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक बालेन्दु भूषण सिंह, मुख्य वन संरक्षक बरेली जोन अरविन्द गुप्ता, नगर मजिस्ट्रेट डा0 अर्चना द्विवेदी, फील्ड ऑफिसर पीटीआर डा0 एच. राजमोहन, डीडी पीटीआर आदर्श कुमार, परवेज़ हनीफ अध्यक्ष पीएसएस, नरेश कुमार समंवयक डब्लूडब्लूएफ सहित तमाम वनाधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो