scriptकाशी विश्वनाथ मंदिर की आरती टिकटें घर बैठे बुक कराएं वाराणसी | Now you can book Kashi vishwanath temple varanasi artile ticket by online booking | Patrika News

काशी विश्वनाथ मंदिर की आरती टिकटें घर बैठे बुक कराएं वाराणसी

Published: Aug 06, 2017 01:42:00 pm

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में होने वाली आरती के लिए अब आसानी से घर बैठे ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग करा सकते हैं

kashi vishwanath temple

kashi vishwanath temple

उत्तर प्रदेश की धर्मनगरी वाराणसी के विश्व प्रसिद्ध श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में विभिन्न पहरों में होने वाली आरती के लिए दुनियाभर के श्रद्धालु अब आसानी से घर बैठे ही ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग करा सकते हैं। मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ए के अवस्थी ने आज यहां बताया कि इसके लिए आईसीआईसीआई बैंक से करार किया गया है, जिससे मंदिर में अलग-अलग समयों पर होने वाली आरती के लिए अग्रिम टिकटें हासिल करने के अलावा दान देना भी बेहद आसान हो गया है।
दुनियाभर के श्रद्घालु ऑनलाइन, नकद, बैंक चेक, ड्राफ्ट, क्रेडिट कार्ड आदि के जरिये भुगतान कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि देशभर के सभी आईसीआईसीआई बैंक की शाखाओं में इसकी समुचित व्यवस्था की गई है। ऑनलाइन से भुगतान करने के लिए श्रद्धालु मंदिर की वेबसाइट पर जाकर बैंक का चुनाव कर सकते हैं। अवस्थी ने बताया कि टिकटों के लिए कुछ सुविधाएं स्टेट बैंक औफ इंडिया (एसबीआई) में पहले से उपलब्ध है, लेकिन श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एक और प्रमुख बैंक को जोड़ा गया है।
उन्होंने बताया कि बहुत से श्रद्धालु एसबीआई की व्यवस्था को नाकाफी मानते है और उससे वे खुश नहीं थे। यही वजह है कि मंदिर प्रशासन ने एक और प्रमुख बैंक को कुछ अधिक सुविधाओं के साथ जोडऩे का फैसला किया। उन्होंने बताया कि श्रद्धालु देश के किसी भी आईसीआईसीआई बैंक की शाखा से मंगला आरती, भोग आरती, सप्तऋषि आरती एवं अभिषेक के लिए टिकट लेकर निर्धारित समय पर दर्शन-पूजन कर सकेंगे।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि मंदिर में दर्शन करने वाले लगभग 80 फीसदी श्रद्धालु दक्षिणी भारत से आते हैं, जिन्हें बेहतर बैंकिंग सुविधाएं नहीं होने के चलते परेशानी झेलनी पड़ती थी। उम्मीद है अब श्रद्धालुओं को परेशानी पेश नहीं आएगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल एसबीआई के अलावा मंदिर परिसर और वाराणसी जिला मुख्यालय परिसर में नकद टिकट खरीदने की व्यवस्था है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो