scriptइस दीप के दर्शन का श्रद्धालु करते हैं 6 महीने तक इंतजार, भक्तों के लिए खुला केदारनाथ के कपाट | Kedarnath temple open for pilgrims after a six months | Patrika News

इस दीप के दर्शन का श्रद्धालु करते हैं 6 महीने तक इंतजार, भक्तों के लिए खुला केदारनाथ के कपाट

locationभोपालPublished: May 09, 2019 11:06:12 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

इस दीप के दर्शन का श्रद्धालु करते हैं 6 महीने तक इंतजार, भक्तों के लिए खुला केदारनाथ के कपाट

kedarnath

इस दीप के दर्शन का श्रद्धालु करते हैं 6 महीने तक इंतजार, भक्तों के लिए खुल केदारनाथ के कपाट

6 महीने के लंबे इंतजार के बाद आज बाबा केदारनाथ धाम के कपाट खुल गए हैं। गुरुवार की सुबह पूजापाठ करने के बाद मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिए गए। शीतकाल प्रवास के बाद शुभ लग्नानुसार केदारनाथ के कपाट गुरुवार सुबह ठीक 5 बजकर 35 मिनट पर आम भक्‍तों के दर्शन के लिए खोल दिए गए। अब छह महीनों तक भोले बाबा की पूजा यहीं पर होगी।
इससे पहले 6 मई को कपाट खुलने की प्रक्रिया के अंतर्गत शीतकालीन गद्दीस्थल से भगवान श्री केदारनाथजी की चल विग्रह पंचमुखी मूर्ति ने प्रस्थान किया था। चल विग्रह मूर्ति को विधिवत स्नान कराया गया था। स्नान कराने के बाद मूर्ति को डोली में विराजमान करके फूल मालाओं से सजाया गया था।
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इसके बाद पुजारियों द्वारा केदारनाथ की विधिवत पूजा-अर्चना की गई। 7 मई को डोली गौरीकुंड में विश्राम करते हुए 8 मई को केदारनाथ पहुंची और 9 मई को ब्रह्ममुहूर्त में मंदिर के कपाट खोल दिए गए।
दिव्यज्योति के दर्शन का भक्तों को इंतजार

कथा के अनुसार, शीतकाल में जब मंदिर के कपाट बंद हो जाते हैं तो मंदिर में पूजा की जिम्मेदारी देवताओं की रहती है। अर्थात इस समय देवतागण भगवान बद्रीनाथ और केदारनाथ की पूजा करते हैं। ऐसी भी बातें कई बार सुनने में आती है कि मंदिर के बंद कपाट के अंदर से घंटियों की आवाजें सुनाई देती हैं।
https://twitter.com/ANI/status/1126300550079946752?ref_src=twsrc%5Etfw
कहा जाता है कि शीतकाल में जब मंदिर के कपाट बंद करते समय अखंड दीप को जलाकर रख दिया जाता है और ग्रीष्म ऋतु में जब कपाट खुलता है तो वह ज्योति जलती रहती है। माना जाता है कि इस दिव्यज्योति का दर्शन बहुत ही पुण्यदायी होता है। ग्रीष्म ऋतु में जब मंदिर के कपाट खोला जाता है तब इस दिव्यज्योति के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां आते हैं और दर्शन करते हैं।
यहां का जल अमृत के समान

कहा जाता है कि यहां का जल अमृत समान होता है। क्योंकि केदारनाथ मंदिर के पीछे स्थित कुंड में केदारनाथ का जल रहता है। बताया जाता है कि यहां आनेवाले श्रद्धालु इस जल को ग्रहण करते हैं। मान्यता है कि इस कुंड के जल ग्रहण करने से त्वाचा संबंधी बीमारियां दूर हो जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो