scriptइस हिंदू मंदिर में होती है मुस्लिम महिला की पूजा, वजह हैरान करने वाली है | dola mata mandir ahmedabad gujarat | Patrika News

इस हिंदू मंदिर में होती है मुस्लिम महिला की पूजा, वजह हैरान करने वाली है

locationभोपालPublished: Jun 18, 2019 05:50:56 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

इस हिंदू मंदिर में होती है मुस्लिम महिला की पूजा, वजह हैरान करने वाली है

dola mata mandir

इस हिंदू मंदिर में होती है मुस्लिम महिला की पूजा, वजह हैरान करने वाला है

आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां मुस्लिम धर्म की किसी महिला को देवी के रूप में पूजा की जाती है। जी हां… गुजरात में इकलौता ऐसा हिंदू मंदिर है जहां मुस्लिम महिला की देवी के रूप में पूजा की जाती है. दरअसल, अहमदाबाद से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित झुलासन नामक गांव में यह अनोखा मंदिर मौजूद है, जिसे डोला माता मंदिर के नाम से जाना जाता है।
बताया जाता है कि यह मंदिर करीब 800 साल पुराना है, लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि इस मंदिर के बारे में कोई भी जानकारी किसी भी हिंदू धर्म ग्रंथ में नहीं मिलता है. मान्यता है कि इस मंदिर में देवी के रूप में विराजमान मुस्लिम महिला अपने भक्तों की सारी मुराद पूरी करती हैं.
एकता का प्रतीक है यह मंदिर

डोला माता का यह मंदिर हिंदू-मुस्लिम एकता की अनोखी मिसाल पेश करता है। बताया जाता है कि इस मंदिर में सिर्फ हिंदू धर्म के लोग ही पूजा करने नहीं आते हैं, बल्कि मुस्लिम धर्म के लोग भी यहां आकर शीश झुकाते हैं. स्थानीय लोगों के अनुसार, डोला माता पूरे गांव की रक्षा करती हैं। साथ ही अपने भक्तों की समस्याएं दूर करती हैं।
नहीं है कोई और प्रतिमा

इस मंदिर में कोई प्रतिमा नहीं है। यहां सिर्फ एक पत्थर मौजूद है, जिसे रंगीन कपड़े से ढंका गया है। स्थानीय लोग बताते हैं कि कपड़े से ढंके होने के कारण इस पत्थर को डोला माता मानकर लोग पूजा करते हैं। गौरतलब है कि इस मंदिर के निर्माण में करोड़ों रुपये खर्च किए गए थे। यह मंदिर काफी भव्य और सुंदर है।
क्या है मान्यता ?

स्थानीय लोगों के अनुसार, करीब 800 साल पहले इस गांव पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया था। उस वक्त डोला नाम की मुस्लिम महिला ने वीरता दिखाते हुए बदमाशों का सामना किया और पूरे गांव की रक्षा की, इस दौरान वो खुद शहीद हो गई। लोग बताते हैं कि डोला के शहीद होने के बाद उनका शरीर एक फूल में तब्दील हो गया था। जहां डोला ने आखिरी सांस ली थीं, गांव वालों ने उसी स्थान पर उनके सम्मान में इस मंदिर का निर्माण करवाया। तब से लेकर अब तक दैवीय शक्ति मानकर यहां डोला माता की पूजा की जाती है।
ये भी पढ़ें- वैवाहिक जीवन में होगी सुखों की वर्षा, शादीशुदा जिंदगी में आएगी शांति

हैरान करने वाली बात यह है कि जिस झुलासन गांव में डोला माता का मंदिर है, वहां एक भी मुस्लिम परिवार नहीं है। बताया जाता है कि रविवार और गुरुवार को आसपास के गांवों के मुस्लिम यहां पहुंचते हैं और मां के दरबार में शीश झुकाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो