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शेक्सपीयर और भिखारी
शेक्सपीयर नाटक लिखते थे और अभिनय भी करते थे। तुलना ही करें, तो शेक्सपीयर की तुलना में भिखारी में ज्यादा योग्यता थी। भिखारी नाटक लिखते थे, उसे निर्देशित करते थे, निर्माता भी वही थे, संगीतकार, गीतकार, गायक, अभिनेता और नर्तक भी थे। इन हर विधाओं में भिखारी की अपनी शैली थी। वे पढ़े-लिखे या अभिजात्य वर्ग के नहीं थे। बाल काटने वाले नाई थे और उन्होंने जो भी सीखा था, समाज से सीखा था।
भिखारी को भोजपुरी का कबीर क्यों कहा जाए?
भिखारी के नाटक जमीनी हकीकत पर आधारित होते थे। वे यथार्थवादी नाटककार थे। उन्होंने अपने नाटकों के माध्यम से समाज में फैली कुरीतियों पर प्रहार किया। कई बार वे हमले या आलोचना के भी शिकार हुए। जातिवाद, भेदभाव, पितृसत्तात्मक समाज, विधवा शोषण, अनैतिकता, बेटी बेचने के रिवाज पर उन्होंने करारा प्रहार किया। उनकी खूब आलोचना हुई, लेकिन उन्होंने गांव-देहात में भी सच बोलने का खतरा उठाया। छोटी और बड़ी जात के लोगों की भी नाराजगी मोल ली, लेकिन झुके नहीं। कबीर जुलाहे थे और भिखारी नाई। बड़े कलाकार होने के बावजूद जब कोई बोलता था, तो वे हजामत बना दिए करते थे।
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भिखारी क्यों हैं नापसंद?
बिहारी जातिवादी राजनीति ने भिखारी को कभी पसंद नहीं किया। भिखारी ने चूंकि अपनी जाति की कमियों को भी नहीं छोड़ा, इसलिए अपनी जाति के लिए भी वे कोई खास गर्व का विषय नहीं माने जाते हैं। भिखारी समाज की कमियों पर प्रहार करते थे। धार्मिक आडंबरों पर प्रहार करते थे। ब्राह्मणवाद पर हमले करते थे। बड़ी जाति के लोगों को बिना डरे सही बात बताते थे, सच बोलते थे, साधारण इंसान की तरह रहते थे, इसलिए जब वे जीवित थे, तब भी बिहार सरकार ने उन्हें ज्यादा तवज्जो नहीं दी। उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया, लेकिन उन्हें या उनकी कला को आगे बढ़ाने के लिए जो प्रयास करने चाहिए थे, वो नहीं किए गए। नाच या बिदेशिया शैली को बचाने के लिए बिहार सरकार ने अपनी ओर से कोई प्रयास नहीं किए। वर्ष 1971 में 10 जुलाई को भिखारी का 83 की उम्र में निधन हो गया। भिखारी के नाम से एक पुरस्कार दिया जाता है। उनके नाम से आज कोई अकादमी नहीं है, कोई संग्रहालय नहीं है। उनकी किताबें भी आसानी से उपलब्ध नहीं होती हैं। निजी नाटककार ही भिखारी की यादों को जीवित रखे हुए हैं।