बिहार के विभिन्न इलाकों में महसूस हुए भूकंप के झटके

By: Prateek Saini

Published On:
Sep, 12 2018 02:40 PM IST

  • मौसम विभाग के अनुसार भूकंप 10 बजकर 22 मिनट 48 सेकंड पर आया...

(पत्रिका ब्यूरो,पटना): बिहार की राजधानी पटना समेत कई इलाकों में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गये। झटके महसूस करते ही लोगों में अफरातफरी मच गई। बिल्डिंगों और ऊंची इमारतों में रहने वाले लोग जान बचाने की गरज से भागकर नीचे आ गए।

 

असम में बताया गया केंद्र

मौसम विभाग के अनुसार भूकंप 10 बजकर 22 मिनट 48 सेकंड पर आया। इससे लोगों में तेज भागमभाग मच गई। हालांकि भूकंप की तीव्रता कम बताई गई है। इसका केंद्र असम में बताया गया है। भूकंप के झटके पटना, गया,बेगूसराय, नवादा, आरा,औरंगाबाद, जमुई लखीसराय आदि कई क्षेत्रों में महसूस किए गये।

 

पूजा में जुटी सुहागिनें तभी थर्राई जमीन

भूकंप बुद्धवार को ऐसे समय आया जब सूबे में सुहागिन स्त्रियां पतियों के लंबे और निरोग जीवन के लिए शिवपार्वती को प्रसन्न करने वाले चौबीस घंटों के निर्जला व्रत की तैयारी में जुटी थीं।मान्यताओं के अनुसार महागौरी पार्वती ने आज ही के दिन कठोर तपस्या से प्रसन्न होकर प्रखट हुए शिव को वर के रुप प्राप्त किया था। सुहागिनें मीठे पकवान और फलों से निर्जला व्रत रखते हुए बालू के शिवलिंग और गौरी का पिंडी बनाकर समस्त शृंगार करके संध्याकाल में पूजन करती
और कथा सुनती हैं।

 

झारखंड में भी भूकंप के झटकें

इधर बिहार के पडौसी राज्य झारखंड के कई इलाकों में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। लोगों का कहना है कि जब घर के सामान हिलने लगे तो एक बारगी उन्हें समझ ही नहीं आया कि यह क्या हो रहा है? भूंकप की जानकारी मिलते ही सब दूसरा झटका लगने की आशंका के चलते खुल स्थानों की तरफ दौडे। राज्य के किसी भी इलाके से भूंकप के कारण नुकसान की खबर नहीं है।

 

यह भी पढे: झारखंड: कर्मचारियों को रक्तदान करने के लिए साल में मिलेंगी चार दिन की छुट्टी, संग्रहालय के लिए 26.68 करोड़ मंजूर

 

यह भी पढे: Video: बिहार में बाढ़ के चलते गायब हुए रोड, बहे रिक्शा और एसयूवी

Published On:
Sep, 12 2018 02:40 PM IST