scriptबिहार क्रिकेट के नए हीरो आशुतोष अमन | Hero of Bihar cricket Ashutosh aman | Patrika News
पटना

बिहार क्रिकेट के नए हीरो आशुतोष अमन

विजय हजारे ट्रॉफी में बाबुल कुमार बिहार की खोज थे, तो रणजी ट्रॉफी में आशुतोष अमन बिहार की चमकदार उपलब्धि हैं। बेशकए बिहार क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल है।

पटनाJan 09, 2019 / 07:54 pm

Gyanesh Upadhyay

बिहार क्रिकेट के नए हीरो आशुतोष अमन

बिहार क्रिकेट के नए हीरो आशुतोष अमन

पटना । गया के 32 वर्षीय आशुतोष इस वर्ष रणजी ट्राफी में सबसे पहले 50 से अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए। स्लो लेफ्ट आर्म बॉलर आशुतोष ने 14 पारियों में 68 विकेट लिए हैं, जबकि 10 पारियों में 48.14 की औसत से 337 रन भी बनाए हैं। 8 में से 6 मैच बिहार जीता है, जिसमें से 5 मैचों में आशुतोष ही प्लेयर ऑफ द मैच रहे हैं। यदि बिहार का क्रिकेट की दुनिया में बहिष्कार न हुआ होता, तो आशुतोष आज रन और विकेट में बहुत आगे होते।

यह भी पढ़ें

उत्तराखंड क्रिकेट टीम ने बिहार टीम से ले लिया बदला


चालू वर्ष में रणजी ट्राफी जब शुरू हुई, तो बिहार के कप्तान प्रज्ञान ओझा घोषित थे, लेकिन शुरू में बाबुल कुमार को कप्तान बनाया गया और अंतत: आशुतोष अमन को कप्तान घोषित कर दिया गया। रणजी ट्रॉफी में आशुतोष चमके हैं, तो विजय हजारे ट्रॉफी में बाबुल कुमार चमके थे। रणजी ट्रॉफी में बाबुल केवल एक ही मैच में प्रभावी खेल दिखा पाए, लेकिन विजय हजारे ट्रॉफी में 8 मैचों में 419 रन बनाकर बिहार की ओर से टॉप स्कोरर रहे थे।
पिछले ही वर्ष करियर शुरू करने वाले एम डी रहमतुल्लाह ने बिहार की ओर से सर्वाधिक 375 रन बनाए हैं। बिहार के लिए दूसरे स्थान पर आशुतोष अमन और तीसरे स्थान पर 307 रनों के साथ इंद्रजीत कुमार हैं। गेंदबाजी में टॉप पर आशुतोष, दूसरे स्थान पर 35 विकेट के साथ पटना के एस.एस. कादरी, तीसरे स्थान पर 15 विकेट के साथ पटना के ही विवेक कुमार रहे हैं।
यह भी पढ़ें

बिहार का हेप्पी न्यू इयर 2019 : जीत से शुरुआत

बिहार के महत्वपूर्ण खिलाड़ी
इंद्रजीत कुमार (पटना), बाबुल कुमार (पटना), एमडी. रहमतुल्लाह (भागलपुर), आशुतोष अमन (गया), विवेक कुमार, एस.एस. कादरी (पटना), मंगल कुमार महरूर (गया), विकास रंजन(मुजफ्फरपुर)। बिहार क्रिकेट टीम चयन भी सावधानी से किया जा रहा है, ताकि अच्छे खिलाडिय़ों को मौका मिल सके। इसमें कोई शक नहीं है कि विगत 20-22 वर्ष में बिहार क्रिकेट को जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई आसान नहीं है।

Hindi News/ Patna / बिहार क्रिकेट के नए हीरो आशुतोष अमन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो