भारत की बढ़ती जनसंख्या को लेकर गिरिराज सिंह के बयान पर सियासत गरमाई

By: Prateek Saini

Published On:
Jul, 11 2019 06:51 PM IST

  • Giriraj Singh Controversial Speech: केंद्रीय मंत्री और बिहार के बेगूसराय से भाजपा सांसद गिरिराज सिंह ( Giriraj Singh ) के बयान पर सियासत एक बार फिर गरमा गई है।विपक्षी दलों ने इसे लेकर आसमान सिर पर उठा लिया।सपा सांसद आजम खान ( Azam Khan ) दो क़दम और उसके गे बढ़कर बोल गये।

(पटना, प्रियरंजन भारती ): गिरिराज सिंह ( Giriraj Singh ) के ताजा़ बयान पर सियासत गरमा गई है। जनसंख्या दिवस पर सिंह ने बयान दिया था कि सभी के लिए दो बच्चों का नियम बनना चाहिए और जो इसे नहीं माने, उसका वोटिंग अधिकार खत्म कर देना चाहिए। गिरिराज सिंह के बयान पर जबर्दस्त प्रतिक्रिया सपा सांसद आज़म खान ( azam khan ) ने दी है। उन्होंने कहा कि दो बच्चों से अधिक हो तो वोटिंग अधिकार खत्म करने की क्या ज़रूरत, उसे फांसी दे देनी चाहिए, ताकि अगला बच्चा हो ही नहीं। गिरिराज सिंह के बयान का एनडीए ने समर्थन, तो महागठबंधन ने विरोध किया है।


जदयू विधायक ललन पासवान ( Lallan Paswan ) और ज्योति कुमार ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण ( population control ) देश हित में ज़रूरी है। इससे देश मे बढ़ती आबादी से उत्पन्न समस्याओं पर काबू पाया जा सकेगा। आरजेडी विधायक भोला यादव ने प्रतिक्रिया में कहा कि यह ओछी मानसिकता का प्रतीक है। कांग्रेस के प्रेमचंद मिश्र ने कहा कि गिरिराज सिंह बराबर अनाप-शनाप बोलते ही रहते हैं। यह बयान मानवाधिकार हनन से जुड़ा मामला है। हम किसी के बच्चे को पैदा होने से कैसे रोक सकते हैं।

 

यह था गिरिराज का बयान

गिरिराज सिंह ने जनसंख्या दिवस ( population day ) पर बयान दिया था कि बढ़ती जनसंख्या भारत के लिए बड़ी चेतावनी है। इससे संसाधन और सामाजिक समरसता खतरे में आती जा रही है। जहां-जहां हिंदू जनसंख्या गिरती है, वहां सामाजिक समरसता टूट जाती है। गिरिराज सिंह ने बयान से पहले इसे लेकर ट्वीट भी किया। यह भी गौर करने वाली बात है कि बिहार की आबादी 12 करोड़ के पार जा पहुंची है। बिहार में जनसंख्या वृद्धि दर भी राष्ट्रीय औसत से तीन गुना अधिक है। देश के जनसंख्या घनत्व का औसत 282 है, तो बिहार का राष्ट्रीय औसत से तीन गुना अधिक 1106 है। जनसंख्या के लिहाज से हर जिले का औसत 27 लाख से अधिक है। लिहाजा यह सच है कि जनसंख्या नियंत्रण नहीं हुआ, तो यह विस्फोटक हो जाएगा और इससे कई परेशानियां बेसाख्ता बढ़ जाएंगी।

बिहार की ताजा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करे...

यह भी पढ़े: बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में 3 करोड़ का घोटाला, छात्रों का भविष्य दांव पर

Published On:
Jul, 11 2019 06:51 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।