scriptआरजेडी में विभेद पर बिहार की सियासत गरम | bihar political news,impact of dispute between tej pratap-tejashwi | Patrika News

आरजेडी में विभेद पर बिहार की सियासत गरम

locationपटनाPublished: Oct 14, 2018 02:40:48 pm

Submitted by:

Prateek

भाजपा आरजेडी की बढ़ती लोकप्रियता से अधिक परेशान है…

प्रियरंजन भारती की रिपोर्ट…

(पटना):आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव के जेल में रहते विरासत संभालने की पारिवारिक जंग में सत्तारूढ़ दल भी खूब रोटियां सेंक रहे हैं।लालू परिवार में इन दिनों इसे लेकर खूब गरमाहट है कि उनका वाजिब उत्तराधिकारी आखिर कौन बनेगा। भाजपा नेता और सूबे के भूमि सुधार व राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल ने यह बयान देकर सनसनी फैला दी है कि जल्द ही आरजेडी में टूट संभावित है। उन्होंने यह भी कहा कि आरजेडी के कई नेता और विधायक भाजपा के संपर्क में हैं।हालांकि इस मुद्दे पर सत्तारूढ़ जदयू प्रवक्ता संजय सिंह ने पत्रिका के साथ बातचीत में कुछ भी स्पष्ट कहने से परहेज किया। उन्होंने कहा कि मुझे अधिक जानकारी नहीं है।

 


भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने संवाददाता से कहा कि थोड़ा इंतजार तो कीजिए। सबकुछ सामने आ जाएगा। दरअसल भाजपा आरजेडी की बढ़ती लोकप्रियता से अधिक परेशान है। जबकि सत्तारूढ गठबंधन में रहते हुए भाजपा इससे गहरे आशंकित है कि सूबे में खराब कानून व्यवस्था और बिगड़ते जा रहे हालात का गुस्सा अगले चुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी जदयू पर कम भाजपा पर अधिक उतरेगा।


लालू यादव के परिवार में उत्तराधिकारी को लेकर मचा बवाल वास्तव में इन दिनों सियासी सुर्खियों का हिस्सा बना है। तेजस्वी यादव पिछले दिनों लालू यादव के बुलावे पर उनसे रांची रिम्स में जाकर मिल आए हैं। लालू यादव ने उन्हें संगठन को धारदार बनाने और नीतीश सरकार पर आक्रामक तेवर बनाए रखने के कई टिप्स दिए। लालू यादव ने बड़ी बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती को भी बुलावा भेजा था। लेकिन वह नहीं गयीं। मीसा ने पिछले दिनों यह बयान सोची समझी रणनीति के तहत देकर पारिवारिक कलह को पुष्ट कर दिया कि दोनों भाइयों तेजप्रताप और तेजस्वी यादव के बीच उत्तराधिकारी को लूकर खूब खींचतान है।


जानकार बताते हैं उत्तराधिकारी की जंग में मीसा भारती भी एक बड़ा फैक्टर हैं। वह चाहती हैं कि दोनों भाई ऐसे ही क्लेश में उलझे रहे और आरजेडी के नेतृत्व की गोलबंदी उनके आभामंडल के इर्द गिर्द हो। यह बात तेजस्वी भी बखूबी समझ रहे बताए जाते हैं। लिहाजा उन्होंने संयमित रहकर मां राबड़ी देवी और पिता लालू यादव के नेक इशारों का अनुशरण करते नज़र आ रहे हैं। नवरात्र के कलश स्थापना के मौके पर राबड़ी देवी के साथ पूजा में लीन तेजस्वी ने शांतिपूर्वक यही संदेश संचारित होने दिए। जबकि बयानबाजी के बाद मीसा सीन से गायब देखी जा रही हैं।

 

उधर तेजप्रताप ने ट्वीट कर भाइयों में क्लेश संबंधी मीसा के बयान को खंडित कर डाला और खुद धार्मिक यात्राओं पर निकल गए। असल में पारिवारिक मतभेद को तेजप्रताप ही बढ़ावा देते आ रहे हैं उनके बयान और ट्वीट विरक्त होने और सत्तासंघर्ष को पुष्ट करने वाले साबित होते रहे हैं। इससे दल के दूसरे बड़े नेता खुद को ठगा हुआ और असहज महसूस करते आ रहे हैं। तेजप्रताप लालू शैली के लिए जाने जाते हैं जबकि तेजस्वी छोटे रहते हुए भी हीं अधिक शांत और समझदारी के साथ काम करते दिखते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो