script

और ऐसे बना बिहार शिक्षा बोर्ड हंसी का पात्र…

locationपटनाPublished: Oct 18, 2019 06:35:33 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

परीक्षार्थियों के सामान्य ज्ञान ( General Knowledge ) की परख करने वाले बिहार शिक्षा बोर्ड ( Bihar Education Board ) का सामान्य ज्ञान ही दुरूस्त नहीं है। बोर्ड ने परीक्षार्थियों से एक ऐसा सवाल पूछ लिया कि जिससे बोर्ड ही हंसी का पात्र बन गया।
 

और ऐसे बना बिहार शिक्षा बोर्ड हंसी का पात्र...

और ऐसे बना बिहार शिक्षा बोर्ड हंसी का पात्र…

पटना(प्रियरंजन भारती): परीक्षार्थियों के सामान्य ज्ञान ( General Knowledge ) की परख करने वाले बिहार शिक्षा बोर्ड ( Bihar Education Board ) का सामान्य ज्ञान ही दुरूस्त नहीं है। बोर्ड ने परीक्षार्थियों से एक ऐसा सवाल पूछ लिया कि जिससे बोर्ड ही हंसी का पात्र बन गया। सवाल बिहार के राज्यपाल से ( Governer of Bihar ) जुड़ा था और उत्तर के विकल्प में मौजूदा राज्यपाल का नाम ही गायब था। सिमुलतला आवासीय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा में गुरुवार को पूछे गए इस सवाल ने परीक्षार्थियों को चकरघिन्नी बना दिया। इनमें मौजूदा राज्यपाल फागू चौहान का जिक्र ही नहीं था। यह वही शिक्षा बोर्ड है जिसने मेरिट में ऐसे विद्यार्थियों का नाम दिया था, जिनको अपने विषयों के बारे में पता ही नहीं था।

मौजूदा राज्यपाल का नाम ही नहीं
आवासीय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा गुरुवार को मुंगेर के बीपीइंटर स्कूल में आयोजित की गई। इसमें 622 परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया। प्रश्नपत्र में 79 वां सवाल पूछा गया -बिहार के राज्यपाल कौन हैं? उत्तरों के विकल्प थे-रामनाथ कोविंद, सत्यपाल मलिक, केसरीनाथ त्रिपाठी और डी वाई पाटिल। इनमें मौजूदा राज्यपाल फागू चौहान का जिक्र ही नहीं था। इस सवाल का जवाब देने में अधिकांश परीक्षार्थियों को परेशानी हुई। ज्यादातर परीक्षार्थियों ने या तो गलत जवाब दिए या सवाल को यूं ही छोड़ दिया।

प्रतिभाशाली छात्र पढ़ते हैं इस विद्यालय में
इस बाबत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के प्रवक्ता ने पूछे जाने पर कहा कि संभवत: प्रश्नों की छपाई तब की गई थी जब बिहार में राज्यपाल के पद पर केसरीनाथ त्रिपाठी रहे हों। फिलहाल इस बात का जवाब देने वाला कोई नहीं है कि सरकार की इस बड़ी चूक से बिहार के होनहार नौनिहालों के भविष्य के साथ जो खिलवाड़ हुआ उसका जवबदेह कौन है। बिहार बोर्ड के सचिव आनंद किशोर पटना के जल जमाव प्रकरण के बाद फेरबदल में अब नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव बना दिए गये हैं। बता दें कि जमुई स्थित सिमुलतला आवासीय विद्यालय बिहार बोर्ड ने प्रतिभाशाली छात्रों के लिए स्थापित कर रखा है। प्रवेश परीक्षा में पास होने वाले छात्रों का ही नामांकन यहां हो पाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो