scriptमप्र के पन्ना जिले की देवियों के इतिहास को जानेगी दुनिया | World will know the history of Ladies | Patrika News
पन्ना

मप्र के पन्ना जिले की देवियों के इतिहास को जानेगी दुनिया

मप्र के पन्ना जिले की देवियों के इतिहास को जानेगी दुनिया

पन्नाOct 19, 2018 / 01:04 am

Bajrangi rathore

 World will know the history of Ladies

World will know the history of Ladies

पन्ना। पन्ना का पद्मावती शक्तिपीठ बड़ी देविन मंदिर करीब एक हजार साल पुराना है। माता पद्मावती गौड़ राजाओं की आराध्य देवी थीं। इसी तरह से विंध्यवासिनी कांच मंदिर बुंदेला महाराजाओं की आराध्य देवी हैं। इस प्रकार जिले के करीब एक दर्जन देवी मंदिरों में स्थापित प्रतिमाओं के इतिहास, मंदिरों के निर्माण की कहानी, पूजन विधि और प्रतिमाओं के अंलकरण को अब दुनियाभर के लोग एक पुस्तक के माध्यम से जान सकेंगे।
नगर के साहित्यकार सुदीप श्रीवास्तव (दीप) ने देवी प्रतिमाओं से संबंधित दुर्लभ जानकारी का संग्रह किया है, जो शीघ्र आदिवासी लोक कला एवं बोली विकास अकादमी भोपाल की पुस्तक में पढऩे को मिलेगी। गौरतलब है कि पन्ना प्रदेश के ऐतिहासिक महत्व के स्थलों में से एक है। यहां गौड़ राजाओं के बाद महाराजा छत्रसाल के वंशजों ने करीब ३०० साल तक राज किया। इस दौरान गौड़ राजाओं ने अपनी आराध्य देवी पद्मावती की स्थापना की।
इसके बाद बुंदेला राजाओं ने माता विंध्यवासिनी मंदिर की स्थापना थी। उनके साथ ही जिले के पद्मावती माता देवी बड़ी देविन माता मंदिर, बनौली की कंकाली माता, पवई की कलेही माता मंदिर, अजयगढ़ की सरस्वती माता मंदिर, दानदायी मंदिर शाहनगर, फूलामाता मंदिर पन्ना, खेरमाता मंदिर वनसुरई सहित करीब एक दर्जन देवी मंदिरों के बारे में महत्वूपर्ण जानकारियां संकलित की गई हैं।
पुस्तक के रूप में होगा प्रकाशन

साहित्यकार सुदीप ने बताया, आदिवासी लोक कला एवं बोली विकास अकादमी भोपाल की ओर से प्रदेश भर से इसी तरह की लोक देवियों को लेकर लोगों के विश्वास, अनुष्ठान, पूजन विधान और अनुष्ठानों को लेकर जानकारी संग्रहित कराई गई है। इसको लेकर अकादमी की ओर से शीघ्र एक पुस्तक का प्रकाशन किया जाना है। इसमें जिले के साहित्यकार सुदीप श्रीवास्तव द्वारा संग्रहित सामग्री को भी स्थान दिया जाएगा।
इस संबंध में अकादमी की ओर से साहित्यकार को पत्र लिखकर सूचना दी गई है। सुदीप ने बताया, जानकारी के पुस्तक के रूप में प्रकाशित होने से देश दुनिया के लोगों को उक्त धार्मिक स्थलों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी मिलेगी।

Home / Panna / मप्र के पन्ना जिले की देवियों के इतिहास को जानेगी दुनिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो