scriptतीसरी आंख के पहरे में शहर, गलती पर घर पहुंचेंगे चालान | third Eye | Patrika News

तीसरी आंख के पहरे में शहर, गलती पर घर पहुंचेंगे चालान

locationपन्नाPublished: Nov 18, 2018 01:12:55 am

Submitted by:

Bajrangi rathore

तीसरी आंख के पहरे में शहर, गलती पर घर पहुंचेंगे चालान

third Eye

third Eye

पन्ना। शहर अब पूरी तरह से सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में आ गया है। यहां लगे सीसीटीवी कैमरे अब एक्टिव हो चुके हैं। इससे अब मोटर व्हीकल एक्ट के तहत नियमों का उल्लंघन करने वालों से अब यातायात पुलिस को मौके पर उलझने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पुलिस नाबालिग वाहन चालक, ओवरलोडिंग ऑटो, बाइक पर तीन सवारी, ओवरस्पीड ड्राइविंग के मामले में संबंधित के खिलाफ इ-चालान उनके घर भिजवाएगी।
एसपी विवेक सिंह ने बताया, सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से शहर की सुरक्षा के साथ यातायात नियमों की देखरेख की जा रही है। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सीसीटीवी के माध्यम से कार्रवाई की जाएगी। ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वालों पर अब जरूरी नहीं कि यातायात पुलिस उनका चालान काटे।
नियमों की अनदेखी करने वाले वाहन चालकों को शहर में लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद से वाहनों के गाड़ी नंबर के द्वारा मालिक के घर ट्रैफिक पुलिस द्वारा इ-चालान भेजा जाएगा। शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर लगे कैमरों के जरिए निगरानी की जा रही है।
चौराहों पर लगे कैमरों के जरिए पुलिस लाइन में बने कंट्रोल रूम में बैठे पुलिस जवान ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों की पहचान करेंगे। इसके बाद कैमरे के जरिए उन वाहनों का नंबर नोट किया जाएगा। गाड़ी के नंबर प्लेट से मालिक की पहचान होगी। बार-बार नियमों का उल्लंघन करने पर परिवहन विभाग ऐसे चालकों का ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द करेगा।
एक सैकड़ा से अधिक कैमरों की ली जा रही मदद

पुलिस लाइन में बने कंट्रोल रूम के जरिए इ-चालान की प्रकिया की जाएगी। यातायात थाना प्रभारी ज्योति दुबे ने बताया, शहर में चौक- चौराहों पर लगे सैकड़ों सीसीटीवी कैमरों की मदद से निगरानी की जा रही है। शहर के भीड़-भाड़ वाले जगहों पर ट्रैफिक जाम पर यातायात कर्मी शीघ्र पहुंचकर स्थितियों को नियंत्रित करेंगे।
शहर के सभी कैमरे पुलिस लाइन के कंट्रोल रूम से जुड़े हैं। जिन वाहन चालकों के मोबाइल नंबर और इ-मेल जिला परिवहन कार्यालय में उपलब्ध हैं उनके मोबाइल या इ-मेल पर भी इ-चालान की सूचना दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो