scriptपन्ना टाइगर रिजर्व में मना सबसे छोटे हाथी ‘बापू’ का जन्मदिन | Elephent Bapu's First Birthday celebrated in Panna Tiger Reserve | Patrika News
पन्ना

पन्ना टाइगर रिजर्व में मना सबसे छोटे हाथी ‘बापू’ का जन्मदिन

पार्क प्रबंधन ने काटा केक, स्कूली बच्चों ने किए प्रकृति के संरक्षण संबंधी कार्यक्रम, पर्यटकों ने 100 साल की हथिनी वत्सला के साथ ली सेल्फी

पन्नाOct 02, 2018 / 08:50 pm

राजीव जैन

Elephent Bapu's First Birthday celebrated in Panna Tiger Reserve

Elephent Bapu’s First Birthday celebrated in Panna Tiger Reserve

पन्ना. बाघ का जन्मोत्सव मनाकर अनोखी पहल शुरू करने वाले पन्ना टाइगर रिजर्व में गांधी जयंती पर मंगलवार को सबसे छोटे हाथी ‘बापू’ का जन्मदिन मनाया गया। पार्क प्रबंधन ने पिछले साल दो अक्टूबर को जन्मे बापू हाथी के एक साल पूरे होने पर हिनौता गेट स्थित हाथी कैम्प में केक काटा और आगे भी इसका जन्मोत्सव धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया। प्रबंधन की ओर से सभी हाथियों को आकर्षक तरीके से सजाया गया था। हाथियों के लिए विशेष भोज की व्यवस्था की गई थी। विशेष पकवान के रूप में गुड़ वाले लड्डू भी बनाए गए थे।
जन्मोत्सव समारोह के दौरान कई स्कूलों के बच्चों ने प्रकृति के संरक्षण सहित रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां भी दीं। प्रकृति के संरक्षण को लेकर प्रस्तुत की गई नृत्य-नाटिका को दर्शकों ने खूब सराहा। कत्थक नृत्य और हाथी राजा कहां चले गीत पर नृत्य प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम के अंत में उन दो बच्चों ने भी केक काटा, जिनका जन्मदिन था। इसके बाद बच्चों को हाथी दिखाया गया। नटखट बापू सभी के लिए आकर्षण का केंद्र रहा। करीब 100 साल की बुजुर्ग हथिनी वत्सला भी आकर्षण का केंद्र रही। लोगों ने दोनों के साथ फोटो खिंचाई और सेल्फी ली।
Elephent Bapu's First Birthday celebrated in Panna Tiger Reserve
Elephent Bapu’s First Birthday celebrated in Panna Tiger Reserve IMAGE CREDIT: patrika
प्रकृति से करें स्नेह
फील्ड डायरेक्टर केएस भदौरिया ने लोगों को वनों और वन्य प्राणियों की सुरक्षा कारणों की जानकारी दी। प्रोजेक्ट टाइगर की जरूरतें बताईं। कहा, जंगल है तो ही जीवन है। जहां जंगल नष्ट हो गए हैं, वहां मानव जीवन बेहद कष्ट में है। इसलिए सभी जंगलों और जंगल में रहने वाले वन्य प्राणियों की रक्षा करें। राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त शिक्षक देवीदत्त चतुर्वेदी ने प्रकृति के प्रति स्नेह की नसीहत दी।
Elephent Bapu's First Birthday celebrated in Panna
Elephent Bapu’s First Birthday celebrated in Panna IMAGE CREDIT: patrika
आज के दिन हुआ था जन्म
पन्ना टाइगर रिजर्व में पिछले साल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर छोटे बापू का जन्म हुआ था। इस मौके पर पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने बापू का जन्मदिन मनया। पन्ना टाइगर रिजर्व में दर्जन भर हाथी हैं, इनमें वत्सल्या हथिनी विश्व की सबसे उम्रदराज हथिनी औश्र पांच छोटे बच्चे भी हैं। इन्हीं बच्चों में से सबसे छोटे हाथी का नाम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम पर बापू रखा गया है। बापू के जन्मदिन पर पन्ना शहर के साथ बड़ी संख्या में पर्यटक भी पहुंचे।
Elephent Bapu of Panna
Elephent Bapu of Panna IMAGE CREDIT: Elephent Bapu of Panna

Home / Panna / पन्ना टाइगर रिजर्व में मना सबसे छोटे हाथी ‘बापू’ का जन्मदिन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो