scriptखतरे में बस का सफर: आपातकालीन गेट के सामने लगा दी सीट, अनहोनी हुई तो निकलना होगा मुश्किल | bus me kyu banaye jate hai aapatkalin gate | Patrika News

खतरे में बस का सफर: आपातकालीन गेट के सामने लगा दी सीट, अनहोनी हुई तो निकलना होगा मुश्किल

locationपन्नाPublished: Feb 06, 2019 05:07:37 pm

Submitted by:

suresh mishra

खतरे में डाली जा रही यात्रियों की जान, हादसे के दौरान वाहन में फसे लोगों को सुरक्षित निकालने में हो सकती है परेशानी

bus me kyu banaye jate hai aapatkalin gate

bus me kyu banaye jate hai aapatkalin gate

पन्ना। रेल सुविधा विहीन पन्ना जिले में आवागमन का साधन बस और टैक्सियां ही हैं। ग्रामीण रूटों की बसों में तो इस कदर भीड़ होती है कि कई बार तो लोगों को पैर रखने की जगह भी नहीं मिल पाती है। इन दिनों वैवाहिक सीजन के चलते लोगों को आवागमन में भारी परेशानियां उठानी पड़ रही हैं। हालात यह होती है कि बसों में सवार अधिकांश लोगों को तो सीट भी नहीं मिल पाती है। पूरा किराया देने के बाद भी उन्हें पूरा सफर खड़े होकर की करना पड़ता है। आज सोमवाती अमावस्या के चलते अन्य दिनों से कहीं अधिक भीड़ थी।
जिले में पुलिस और आरटीओ के सुस्त रवैये से बस संचालक नर्धारित मानकों को पूरा नहीं किया जा रहा है। शासन के निर्देश के एक साल बाद भी बसों में अवश्यक बदलाव नहीं किए गए हैं। आपातकालीन दरवाजों में अभी भी संचालकों ने सीटें चिपकाकर रखी हैं। इससे आपातकाल के समय द्वार का आसानी से खुलपाना संभव नहीं होता है। बसों में क्षमता से कहीं अधिक यात्रियों को बैठाया जाता है। इससे महिला यात्रियों और सफर कर रहे दुधमुहे बच्चों को भारी परेशानी उठानी पड़ती है। बस संचालक और परिचालक रुपए कमाने में लगे हैं और अधिकारी अभियान के दौरान वाहनों की जांच करके अपना कोरम पूरा कर लेते हैं। यात्रियों को उनके हाल पर छोड़ दिए जाता है।
किराया सूची भी नहीं कराई प्रिंट
बसों के स्टाप और उन रूट के महत्वपूर्ण ठहराव का किराया बसों में अभी तक प्रिंट नहीं कराया गया है। पूर्व में कुछ बसों द्वारा विंड स्क्रीन पर किराया सूची चस्पा भी की गई थी लेकिन वह सिर्फ औपचाकिरता के लिये ही थी। कुछ ही दिनों बाद उसे भी निकाल लिया गया। किराया सूची चस्पा नहीं करने का बड़ा कारण मनमानी किराया वसूली की छूट है। जिम्मेदार विभागों द्वारा भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। बसों के काले सीसे भी नहीं हट पाए हैं। वाहनों में पीछे की ओर लोहे की ग्रिल भी अब तब लगी हुई हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो