scriptटूटे पुल पर बह रहा पानी, रोजाना बीस किलोमीटर का सफर करते हैं ग्रामीण | Water flowing over a broken bridge, villagers travel 20 KM daily | Patrika News

टूटे पुल पर बह रहा पानी, रोजाना बीस किलोमीटर का सफर करते हैं ग्रामीण

locationपालीPublished: Sep 12, 2019 02:15:49 am

Submitted by:

Satydev Upadhyay

गिरादड़ा. गिरादड़ा ग्राम पंचायत के जवडिय़ा गांव, भाटों की ढाणी, बल्दों की ढाणी की जाने वाले मार्ग पर पुलिया टूट गया है।

टूटे पुल पर बह रहा पानी, रोजाना बीस किलोमीटर का सफर करते हैं ग्रामीण

टूटे पुल पर बह रहा पानी, रोजाना बीस किलोमीटर का सफर करते हैं ग्रामीण

गिरादड़ा. गिरादड़ा ग्राम पंचायत के जवडिय़ा गांव, भाटों की ढाणी, बल्दों की ढाणी की जाने वाले मार्ग पर पुलिया टूट गया है। पुलिये के ऊपर से पानी बह रहा है। इस कारण इन गांवों का ग्राम पंचायत मुख्यालय से करीब दो माह से संर्पक कटा हुआ है। कई माह पहले यह पुलिया क्षतिग्रस्त हो गया था। इसके बाद जोरदार बरसात होने पर बांडी नदी मे आए उफान से गिरादड़ा-जवडिय़ा मार्ग अधिक क्षतिग्रस्त हो गया। अब यह पैदल चलने लायक तक नहीं है। इसके ऊपर सेपानी बह रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि लोगों को रोजाना बीस किलोमीटर का लम्बा चक्कर काटते हुए घूमटी से मंडिया बाइपास होकर गिरादड़ा ग्राम पंचायत जाना-आना पड़ता है। जबकि पुलिया से मात्र दो किलोमीटर का ही फासला तय करना पड़ता है।
विद्यार्थी भी कर रहे लम्बा सफर
इन गांवों से 11वीं व 12वीं मे पढऩे वाले छात्र-छात्राओं को गिरादड़ा विद्यालय में घूमटी से मंडिय़ा बाइपास से होकर 20 किलोमीटर का फासला तय कर आना पड़ता है। जिससे कभी कोई अनहोनी होने की आशंका रहती है। विद्यार्थियों का समय भी अधिक खराब हो रहा है।
विद्यार्थियों को कॉलेज में मिलेगी नि:शुल्क पुस्तकें
बांगड़ कॉलेज में शुरू होगी कम्यूनिटी बुक बैंक
पाली. बांगड़ कॉलेज में कम्यूनिटी बुक बैंक शुरू किया जाएगा। इसके लिए कॉलेज के पूर्व विद्यार्थियों व दानदाताओं को कॉलेज को किताबें दान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान जयपुर के निर्देशानुसार राजकीय बांगड़ कॉलेज में इस अकादमिक सत्र में शुरू किए जाने वाले बुक बैंक से कॉलेज में नियमित विद्यार्थी पहले आओ पहले पाओ के तहत पुस्तक प्राप्त कर सकेंगे। आर्थिक रूप से कमजोर एवं उच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर पुस्तकें दी जाएगी। योजना के तहत अलग से पुस्तकालय की स्थापना की जाएगी।
दो साल से पुरानी पुस्तकें नहीं ली जाएगी दान में
कॉलेज प्राचार्य डॉ. पी.के. शाह ने बताया कि बुक बैंक के संचालन में कॉलेज स्तर की बुक बैंक समिति के साथ नियमित विद्यार्थियों को सदस्य के रूप में सम्मिलित किया जाएगा। दान के रूप में प्राप्त पाठ्यक्रम की पुस्तक व दो साल से पुरानी सामन्य ज्ञान की पुस्तक स्वीकार नहीं की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो